logo-image

KL Rahul T20 WC : 'ऊंची दुकान, फीके पकवान', राहुल के लिए ये कहावत है सही!

Rahul T20 World Cup 2022 : T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर होने के बाद अब सुधार प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

Updated on: 13 Nov 2022, 11:04 AM

highlights

  • सेमीफाइनल में भारत की करारी हार
  • केएल राहुल का खराब प्रदर्शन
  • भविष्य को लेकर हो सकती है समस्या

नई दिल्ली:

Rahul T20 World Cup 2022 : T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर होने के बाद अब सुधार प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यानी बोर्ड यह पता लगाने में जुट गया है कि आखिर कमी कहां हुई. किस वजह से हम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से इतनी बुरी तरह हारे. हालांकि वजह काफी है. किसी मैच में बल्लेबाजी नहीं चली तो किसी मैच में गेंदबाजी और कहीं हमने कैच छोड़े और मिस फिल्ड की. आज हम उस खिलाड़ी के बारे में बात करते हैं जो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी है लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैचों में बड़ी टीमों के खिलाफ रन नहीं बना पाता और जब बात छोटी टीमों की आ जाती है तो बल्ले से 50 रन आसानी से निकलते हैं.

ऊंची दुकान फीका पकवान क्यों

जी हां. आप समझ ही गए होंगे हम बात कर रहे हैं कि केएल राहुल की. राहुल ने जिस तरीके से इस टी-20 विश्व कप को खेला है उसको देखकर तो यही लगता है कि भारतीय मैनेजमेंट ने उनको टीम में जगह देकर बहुत बड़ी गलती की. और उससे ज्यादा गलती की शुरुआती मैच में रन ना बनाने के बावजूद टीम में रखने की. ऊंची दुकान फीका पकवान अगर ये कहावत हम राहुल पर आजमाएं तो एकदम सटीक बैठती है.

रिकॉर्ड्स हैं खराब

अब कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताते हैं. राहुल ने अभी तक टी20 विश्वकप में 11 मैच खेले हैं जिसमें 5 में अर्धशतक लगाए हैं. अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि भाई सब कुछ ठीक तो है लेकिन आपको यह बता दें कि ये 5 अर्धशतक छोटी टीमों के खिलाफ आए हैं. यानी आईसीसी रैंकिंग के टॉप 8 टीमों के खिलाफ राहुल रन नहीं बना पाए हैं. अगर बीसीसीआई यह रिकॉर्ड देख लेता तो हो सकता है भारत आज पाकिस्तान के साथ फाइनल मुकाबले में होता.

इस विश्व कप का हाल

T20 वर्ल्ड कप 2022 की बात करें तो राहुल ने 6 मैचों में 128 रन बनाए हैं. यानी शुरुआती लीग मैचों को छोड़ दें तो भी उसके बाद राहुल नॉकआउट मुकाबले में टीम के लिए वह काम नहीं कर पाए जो आईपीएल में अपनी टीमों के लिए करते थे. आंकड़ों से साफ है कि राहुल का बल्ला छोटी टीमों के खिलाफ ही चलता है बड़ी टीमों के खिलाफ उनको भी समस्या होती है. 

भविष्य में आ सकती है समस्या

वहीं राहुल की फ्यूचर की बात करें तो संशय से भरा हुआ इनका भविष्य लग रहा है. टी20 में फिट नहीं हो पा रहे हैं, वनडे और टेस्ट में जगह नहीं बनती है तो ऐसे में क्या राहुल केवल आईपीएल खेलते हुए आपको नजर आएंगे. यह देखने वाली बात होगी लेकिन इतना तो साफ है कि अगर राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हट जाते हैं तो आईपीएल में भी ज्यादा दिन वह नहीं चल पाएंगे.