News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अक्टूबर में T20 विश्व कप होना मुश्किल लग रहा है, जानिए किसने कही ये बात

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया एक तरह से ठहरी हुई है. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीन मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. ऐसे में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Apr 2020, 03:20:49 PM
t20worldcup getty

T20 विश्‍व कप (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया एक तरह से ठहरी हुई है. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीन मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. ऐसे में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) का भी आयोजन इस साल नहीं हो पा रहा है. जब कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ना शुरू हुआ था, उस वक्‍त पहले आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया, लेकिन जब लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ गया तो आईपीएल अनिश्‍चितकाल के लिए टाल दिया गया है. यानी आईपीएल (IPL 2020) अब कब होगा, यह अभी तक साफ नहीं है. हालांकि अभी तक आईपीएल को रद नहीं किया गया है, यानी आईपीएल होने की संभावनाएं अभी जीवित हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL में दो करोड़ में खरीदे गए खिलाड़ी को इस बार नहीं मिला भाव, तो कही ये बड़ी बात

अब तो विश्‍व कप भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. T20 विश्‍व कप होना तो इसी साल अक्‍टूबर में है, लेकिन अब तक उसके होने या न होने पर से पर्दा नहीं उठ सका है. दरअसल दिक्‍कत यह है कि आस्‍ट्रेलिया में भी वही हालत है जो दुनिया भर में है. वहां तो छह महीने के लिए सरकार के देश से बाहर जाने और किसी के भी देश आने पर ही पाबंदी लगा दी है. ऐस में संकट और भी गहराता हुआ दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2010 ने अश्‍विन को सिखाया था ऐसा सबक, अब तक करते हैं उसे याद, जानिए क्‍या हुआ था

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की पिछले गुरुवार को मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक हुई थी, लेकिन इस बैठक में इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर किसी तरह का फैसला नहीं लिया जा सका. बीसीसीआई का मानना है कि कोरोनावायरस और इसके प्रभाव के कारण अक्टूबर और नवंबर में होने वाले विश्व कप का होना संभव नहीं लग रहा है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इसे लेकर कई बातों पर ध्यान दिया जाएगा लेकिन वो तब संभव हो सकेगा जब हालात सामान्य हो जाएंगे. अधिकारी ने बताया, ईमानदारी से कहूं तो अक्टूबर में टी-20 विश्व कप होना मुश्किल लग रहा है, इस समय इतने लोगों को इकट्ठा करने के बारे में सोचना भी मुश्किल है. जरा सोच के देखिए. इस समय आप नहीं जानते कि विदेशों का सफर करना कब सुरक्षित होगा. कोई कह रहा है जून में, कोई कह रहा है इससे ज्यादा. एक बार यातायात खुल जाए तब इसके बाद इसके प्रभाव को लेकर समीक्षा की जाएगी.

यह भी पढ़ें ः गेंदबाजी एक्‍शन के कारण ऐसी जसप्रीत बुमराह को ये सब सुनने को मिलता था

बीसीसीआई अधिकारी ने इसके बाद वहां पहुंचने वाले लोगों का मुद्दा उठाया और कहा कि क्या आईसीसी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस पूरी प्रक्रिया में शामिल लोगों की जिंदगी की गारंटी लेंगे. उन्होंने कहा, सवाल यह है कि क्या सीए और आईसीसी इतने बड़े टूर्नामेंट में शामिल होने वाले लोगों की जिम्मेदारी लेगी. इसके बाद सरकार पर बात आ जाती है. क्या आस्ट्रेलियाई सरकार यह जोखिम ले सकती है? अगर ऐसा है तो मंजूरी की टाइमलाइन कया होगी. क्या वो समय अन्य बोर्ड के लिए मुफीद होगा? क्या अन्य देश की सरकारें अपनी टीमों के जाने की मंजूरी देंगी? इसके बाद अधिकारी ने सबसे अहम मुद्दा उठाया जो था प्रशंसकों की सुरक्षा का. उन्होंने कहा, जिस तरह की स्थिति से हर कोई गुजर रहा है, ऐसे में क्या प्रशंसक स्टेडियम में आना चाहेंग? क्या सोशल डिस्टेनसिंग के नियम को पालन करने के लिए 10 सीट में से एक सीट का टिकट बेचा जाएगा?

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के खास दोस्‍त ने पूछा था मामूली सवाल, आज तक नहीं मिला उसका जवाब

आईसीसी की बैठक के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने कहा था, क्रिकेट आस्ट्रेलिया आईसीसी और स्थानीय आयोजन समिति और आस्ट्रेलियाई सरकार के साथ मिलकर करीबी तौर पर काम कर रहा है ताकि आपस में इतनी समझ पैदा कर सकें कि टी-20 विश्व कप के आयोजन के लिए क्या चाहिए होगा.

(आईएएनएस इनपुट)

First Published : 27 Apr 2020, 03:20:49 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.