logo-image

बदलेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, राहुल द्रविड़ बन सकते हैं हेड कोच

इस बार यूएई (UAE) में आयोजित होने वाले टी-20 विश्वकप के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी के कोच भरत अरूण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर और बैटिंग कोच विक्रम राठौर टीम से अलग हो सकते हैं.

Updated on: 11 Aug 2021, 03:51 PM

highlights

  • टी-20 विश्वकप 2021 के बाद संयास लेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच
  • कोच के पद के लिए बीसीसीआई मांगेगा आवेदन
  • राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के आसार सबसे ज्यादा

नई दिल्ली:

इस बार यूएई (UAE) में आयोजित होने वाले टी-20 विश्वकप के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी के कोच भरत अरूण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर और बैटिंग कोच विक्रम राठौर टीम से अलग हो सकते हैं. इस बारे में हम यूं कह सकते हैं कि टी-20 विश्वकप 2021 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के सपोर्ट स्टाफ में अहम बदलाव हो सकते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री डायरेक्टर के रूप में साल 2014 में भारतीय टीम के साथ जुड़े थे. इसके बाद उन्हें  2016 टी-20 वर्ल्ड कप तक के लिए टीम का कोच बनाया गया था. उसके बाद करीब एक साल अनिल कुंबले भारतीय टीम के हेड कोच रहे थे. मिली जानकारी के अनुसार, रवि शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कुछ अधिकारियों को पहले ही बता दिया है कि वह आगामी टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम से दूर हो सकते हैं. राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी-20 विश्व के बाद समाप्त हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप : जानिए कब होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री के बीच केमिस्ट्री काफी अच्छी थी. उनकी कोहली के साथ की केमिस्ट्री तब भी दिखाई दे रही थी जब उन्होंने टीम में युवाओं को तैयार किया था. साल 2017 में इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी. जिसके बाद रवि शास्त्री की नियुक्ति भारतीय टीम के हेड कोच के तौर पर की गई. शास्त्री के कोच रहते भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीती. इसके अलावा टीम इंडिया उनके नेतृत्व में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचने में सफल रही. लेकिन इसे शास्त्री का दुर्भाग्य कहा जाएगा कि उनके कोचिंग के दौरान भारत कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया.
 
नियमों के अनुसार, टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2021 के बाद बीसीसीआई कोच पद के लिए आवेदन मांगेगा. ऐसा कहा जा रहा है कि भारतीय टीम का हेड कोच बनने की रेस में राहुल द्रविड़ सबसे आगे हैं. हाल ही में द्रविड़ के कोचिंग नेतृत्व में शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था. इसलिए इस पद पर राहुल के काबिज होने के आसार सबसे ज्यादा हैं.