logo-image

IND vs ENG : भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल में अगर बारिश हुई तो फिर क्या होगा, जानें समीकरण

IND vs ENG Semifinal T20 World Cup 2022 : T20 विश्व कप 2022 के ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं.

Updated on: 07 Nov 2022, 08:42 AM

highlights

  • सेमीफाइनल नए नियमों के साथ खेला जाएगा
  • ग्रुप में नंबर 1 के फिनिश करने वाली टीम को है फायदा
  • भारत को होगा फायदा

नई दिल्ली:

IND vs ENG Semifinal T20 World Cup 2022 : T20 विश्व कप 2022 के ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं. सेमीफाइनल के लिए कौन सी चार टीमें होंगी ये पता चल चुका है. ग्रुप 1 की बात करें तो इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने वहां से क्वालीफाई किया है, वहीं ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में निकल के सामने आई हैं. इस विश्व कप में बारिश ने कई अहम मैचों में खलल डाला है जिसका नतीजा यह हुआ है कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमें बाहर हो चुकी हैं. अब ऐसे में सभी फैंस के मन में ये सवाल आ रहा है कि अगर सेमीफाइनल के मुकाबले में बारिश आएगी तो फिर आईसीसी के नियम क्या कहते हैं, किसको विजेता माना जाएगा.

सेमीफाइनल नए नियमों के साथ खेला जाएगा

जैसा आप जानते हैं कि पहला मुकाबला सेमीफाइनल का 9 तारीख को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ है वहीं भारत का मुकाबला 10 तारीख को इंग्लैंड के साथ खेला जाएगा. पहले तो उम्मीद कर रहे हैं कि मुकाबला पूरा हो दोनों ही टीमों को बराबरी के मौके मिलें. अगर मान लीजिए बारिश होती है तो नियम बदल जाएंगे. आईसीसी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि इस बार सेमीफाइनल नए नियमों के साथ खेला जाएगा. यानी मैच पूरा होने के लिए कम से कम 10 ओवर होना जरूरी है जो कि पहले 5 हुआ करता था.

अगर एक भी बॉल ना हो तो..

अगर एक भी बॉल उस मुकाबले में नहीं फेंकी गई तो फिर विजेता किस को माना जाएगा? आईसीसी का नियम यह कहता है कि अगर एक भी गेंद मुकाबले में नहीं फेंकी गई या टॉस भी नहीं हो पाया तो फिर अपने ग्रुप में नंबर 1 के फिनिश करने वाली टीम को विजेता मान लिया जाएगा. यानी अगर 10 तारीख को बारिश होती है और भारत-इंग्लैंड के साथ एक भी गेंद का मुकाबला नहीं कर पाता है, तो भारत को वहां पर विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

भारत को है फायदा

यानी आप देख सकते हैं कि भारत में जिस तरीके से ग्रुप मुकाबले खेले उसका फायदा कहीं ना कहीं सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया का मौसम ऐसा है कि आप वहां कुछ भी अनुमान नहीं लगा सकते हैं. कभी बारिश कभी धूप होती रहती है. तो यह नियम भारत के पक्ष में जाता हुआ दिखाई दे रहा है.