logo-image

IND W vs IRE W: मंधाना की तूफानी पारी से इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची, DLS से हुआ फैसला

भारतीय महिला टीम ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. बारिश की वजह से रुके मैच में डकवर्थ लुईस नियम से आयरलैंड को पांच रन से मात देकर सीधे नॉकआउट मैच में एंट्री ली है. हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम इंडिया की ये बड़ी अचीवमेंट है.

Updated on: 20 Feb 2023, 09:59 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. बारिश की वजह से रुके मैच में डकवर्थ लुईस नियम से आयरलैंड को पांच रन से मात देकर सीधे नॉकआउट मैच में एंट्री ली है. हरमनप्रीत की कप्तानी में टीम इंडिया की ये बड़ी अचीवमेंट है. भारतीय टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने धमाकेदार अंदाज में अर्धशतक जड़ा और भारतीय टीम जीत दिलाई. उनकी इस पारी की वजह से प्लेयर ऑफ द् मैच चुना गया. 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 155 रनों का स्कोर खड़ा किया. आयरलैंड को जीत के लिए 156 रनों की दरकार थी. आयरलैंड की पारी के दौरान 8.2 ओवर का ही खेल हुआ था तभी बारिश ने दस्तक दे दिया. तेज बारिश की वजह से मैच में देरी हुई. जिसके बाद डकवर्थ लुईस के नियम से टीम इंडिया को 5 रन से विजेता घोषित कर दिया गया. आयरलैंड ने 8.2 ओवर में 2 विकेट खोकर 54 रन बना लिया था. 

भारतीय पारी की बात करें तो टीम इंडिया की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए 87 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और तीन छक्के देखने को मिले. इस मैच में उन्होंने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, अगर ऐसी ही बल्लेबाजी बजे मैचों में जारी रखी तो टीम इंडिया के विश्व विजेता बनने की संभावना ज्यादा हो जाएगी. उनके अलावा शेफाली वर्मा ने 24 रनों की पारी खेली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 रन बनाए तो वहीं जेमिमा रोड्रिग्स की 19 रन की बदौलत भारतीय टीम 150  से ऊपर स्कोर करने में सफल हुई. 

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो रेणुका सिंह ने 2 ओवर की गेंदबाजी की 10 रन खर्च कर एक विकेट अपने नाम किया. पूजा वस्त्राकर ने 2.2 ओवर की गेंदबाजी की 14 रन खर्च किया. भारतीय टीम की फिल्डिंग भी बेहतरीन देखने को मिली. जेमिमा रोड्रिग्स ने शानदार फिल्डिंग करते हुए आयरलैंड की सलामी बल्लेबाज एमी हंटर को रन आउट किया था.