logo-image

INDvsPAK : अगर बारिश आएगी तो क्या होगा, किस तरह बांटे जाएंगे पॉइंट्स

ICC T20 World Cup 2022 : T20 विश्व कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है और यह टूर्नामेंट अपने उसी अंदाज में चल रहा है जिसकी हम उम्मीद लगाए थे.

Updated on: 21 Oct 2022, 08:08 AM

highlights

  • बारिश ना हो ये सभी भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे हैं
  • 80 फ़ीसदी बारिश की प्रिडक्शन
  • टॉस ना होने की कंडीशन में अंक बंट जाएंगे

नई दिल्ली:

ICC T20 World Cup 2022 : T20 विश्व कप 2022 की शुरुआत हो चुकी है और यह टूर्नामेंट अपने उसी अंदाज में चल रहा है जिसकी हम उम्मीद लगाए थे. छोटी टीमों ने बड़ी टीमों को दिखा दिया कि उनकी तैयारियां जबरदस्त हैं इसलिए उनको संभल कर रहना होगा. भारतीय टीम की बात करें तो भारतीय टीम 23 अक्टूबर के दिन पाकिस्तान (INDvsPAK) के साथ महामुकाबले से इस टी-20 विश्वकप की अभियान की शुरुआत करेगी. हालांकि एक बात फैंस को जरूर परेशान कर रही है और वह है ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का मौसम. जैसा आप जानते हैं कि 23 अक्टूबर के दिन मौसम विभाग ने मेलबर्न में बारिश होने का अंदेशा जताया है यानी अगर मैच में बारिश ने खलल डाला तो हो सकता है भारतीय टीम के दूसरे वार्म-अप मैच के जैसे ये भी रद्द हो जाए. आपको बताते हैं कि अगर ऐसा कुछ हुआ तो किस तरीके से भारत और पाकिस्तान के बीच अंको को बांटा जाएगा.

बारिश होने पर ये हैं नियम

मान लीजिए अगर बारिश नहीं है लेकिन पिछले दिनों बारिश की वजह से आउटफिल्ड ज्यादा गिला है तो उसे पहले सुखाने की कोशिश की जाएगी. अगर वह सूख जाता है समय से तो ओवर में कटौती करके मैच करने की कोशिश की जाएगी. दूसरी बात ये कि अगर मैच हो रहा है और बीच में बारिश ने खलल डाला तो डकर्वथ लुईस नियम की भूमिका सबसे ज्यादा हो जाएगी. तीसरी कंडीशन ये कि अगर मैच आउटफील्ड गीली होने से या फिर बारिश होने की वजह से एक भी गेंद नहीं हो पाती है या टॉस भी नहीं हो पाता है तो 2 पॉइंट्स दोनों टीमों के बीच में बांट दिए जाएंगे.

80 फ़ीसदी बारिश की प्रिडक्शन

बारिश ना हो यह सभी भारतीय फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं क्योंकि भारत को ना सिर्फ T20 वर्ल्ड कप 2021 बल्कि एशिया कप 2022 की हार का बदला पाकिस्तान से लेना है. ऐसे में अगर मैच नहीं होता है तो करोड़ों फैंस के दिन जरूर टूट जाएंगे. मौसम की बात करें तो अभी ऑस्ट्रेलिया में 23 तारीख के दिन में मेलबर्न में 80 फ़ीसदी बारिश की प्रिडक्शन बताई है. यानी पूरी संभावना है कि बारिश कहीं ना कहीं मैच में जरूर आएगी. बस उम्मीद करते हैं कि बारिश से मैच को ज्यादा नुकसान ना हो. बल्कि ओवर में कटौती हो जाए लेकिन मैच का परिणाम निकलना जरूरी है.

भारत का शेड्यूल पूरा पैक

भारतीय टीम के दौरे की बात करें तो उसके बाद भारत को 27 तारीख को मुकाबला खेलना है. इसके बाद 30 तारीख को खेलना है, यानी भारत का शेड्यूल पूरा पैक है और उम्मीद जताई जा रही है कि टीम इंडिया ना सिर्फ जीत दर्ज करेगी बल्कि बड़ी जीत लेकर सुपर 4 में पहुंचेगी, जिससे उसका आत्मविश्वास और मैच के परिणाम पर पूरा उसका अधिकार हो जाए. मैच की बात करें तो रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव के साथ हार्दिक पांड्या पर जिम्मेदारी है कि भारतीय फैंस के 15 साल का सपना पूरा करें.