logo-image

IND vs NZ : धोनी के जख्‍मों पर मरहम लगाने उतरेगी विराट कोहली की सेना

IND vs NZ MS Dhoni : टी20 विश्‍व कप 2021 में अब टीम इंडिया का मुकाबला अब न्‍यूजीलैंड से होना है. भारतीय टीम पाकिस्‍तान से अपना पहला ही मुकाबला हार चुकी है और अब दूसरा मैच होना है.

Updated on: 30 Oct 2021, 05:05 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs NZ MS Dhoni : टी20 विश्‍व कप 2021 में अब टीम इंडिया का मुकाबला अब न्‍यूजीलैंड से होना है. भारतीय टीम पाकिस्‍तान से अपना पहला ही मुकाबला हार चुकी है और अब दूसरा मैच होना है. टीम इंडिया को हर हार में इस मैच को जीतना ही होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो टीम इंडिया के लिए आगे की राह बहुत मुश्‍किल हो जाएगी. भारतीय टीम इस मैच में फिर से पूर्व कप्‍तान एमएस धेानी की मेंटॉरशिप में मैदान में उतरेगी. ये उनका दूसरा ही मैच होगा. पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया नए सिरे से रणनीति बनाने में जुटी हुई है और जीत के लिए अपना सब कुछ झोकने के लिए तैयार है. हालांकि टीम इंडिया की राह आसान नहीं होने वाली. टीम इंडिया के लिए ये मैच जीतना इसलिए भी जरूरी है, क्‍योंकि इस मैच में जीत से एमएस धोनी के जख्‍मों पर भी कोहली एंड कंपनी मरहम लगाना चाहेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : कौन बनेगा लखनऊ की टीम का कप्‍तान, ये हैं दावेदार

आपको याद होगा कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विश्‍व कप 2019 में खेला था और ये मैच विश्‍व कप का सेमीफाइनल था. तब एमएस धोनी रन आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए थे और ये मुकाबला न्‍यूजीलैंड से ही था. इस मैच में हार के बाद भारतीय टीम का विश्‍व कप जीतने का सपना भी अधूरा रह गया था. इसके बाद एमएस धोनी ने इंटरनेशनल मैचों से संन्‍यास तो नहीं लिया, लेकिन हां उन्‍होंने दूरी जरूर बना ली थी. लगातार कहा जा रहा था कि धोनी एक बार फिर वापसी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आखिरकार 15 अगस्‍त 2020 को एमएस धोनी ने शाम को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. यानी ये उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच ही साबित हुआ. उस दिन जब धोनी रन आउट होकर वापस लौट रहे थे, तो सभी ने देखा कि वे बेहद दुखी थे. अब एक बार फिर टीम इंडिया के पास मौका है कि उस हार का बदला लिया जाए और एमएस धोनी को न्‍यूजीलैंड टीम ने जो जख्‍म दिए हैं, उन पर कुछ मरहम लगाया जाए. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया के लिए अब करो या मरो का मैच

उस मैच में एमएस धोनी विराट कोहली की कप्‍तानी में खेल रहे थे और अब वे विराट कोहली की कप्‍तानी में मेंटॉरशिप कर रहे हैं. बीसीसीआई ने खास बात करके एमएस धोनी को इस विश्‍व कप के लिए टीम के साथ जुड़ने के लिए कहा था, जिसको लेकर एमएस धोनी तैयार हो गए. खास बात ये है कि इसके लिए धोनी ने कोई रकम भी नहीं ली है, वे फ्री में टीम के साथ जुड़े हुए हैं. बतौर मेंटॉर एमएस धोनी को पहले ही मैच में पाकिस्‍तान के हाथों हार मिली, लेकिन अब वे किसी भी सूरत में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. विराट कोहली भी इस विश्‍व कप के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. यानी उनका भी ये टी20 का आखिरी टूर्नामेंट है. विराट कोहली कितने महान बल्‍लेबाज हैं, इसमें तो किसी को भी कोई शक नहीं है, लेकिन कप्‍तानी को लेकर लगातार सवाल उठते रहते हैं. विराट कोहली चाहेंगे कि वे इस मैच में न केवल न्‍यूजीलैंड को हराएं, बल्‍कि आगे के मैचों में भी जीत हासिल कर टी20 विश्‍व कप दिलाएं. ताकि वे उन आलोचकों को भी जवाब दे सकें जो ये मान रहे हैं कि विराट कोहली कभी कोई आईसीसी की ट्रॉफी नहीं दिला सकते. देखना होगा कि धोनी और विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए क्‍या रणनीति बनाते हैं और ये कितनी कारगर साबित होगी.