logo-image

T20 World Cup: नए नियम को लेकर ICC की चेतावनी, सभी टीमों को किया सतर्क

उसको लेकर सभी टीमों को चेतावनी दी है. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने टीमों के किस नियमों को लेकर आगाह किया है.

Updated on: 12 Oct 2022, 11:26 PM

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की तैयारियों में सभी टीमें जुट गई हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए जमकर पसीना बहा रही है. टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से 23 नवंबर के बीच खेला जाएगा. वर्ल्ड कप से पहले आईसीसी ने सभी टीमों कड़ी चेतावनी दे दी है. क्योंकि हाल ही में आईसीसी ने अपने कई नियमों में बदलाव किया है. आईसीसी ने जिन नियमों में बदलाव किया है, उसको लेकर सभी टीमों को चेतावनी दी है. आइए जानते हैं कि आईसीसी ने टीमों के किस नियमों को लेकर आगाह किया है.

आपको बता दें कि आईसीसी ने हाल ही में अपने कई नियमों में बदलाव किया है. जो एक अक्टूबर से लागू हो गया है. इन्हीं नियमों को लेकर आईसीसी ने सभी टीमों को आगाह किया है. आईसीसी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से टीमों के चेतावनी दी है कि छोटे अंतर के प्रारूप में, ये बदलाव (खेलने की स्थिति में) आस्ट्रेलिया में मैच में और निर्णायक क्षण बन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup के लिए मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया रवाना, तस्वीर आई सामने

आईसीसी ने इन नियमों में किया है बदलाव

आईसीसी ने जिन नियमों से बदलाव किया है, सभी नियम एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं. आईसीसी ने अपने नियम में बदलाव करते हुए मांकडिंग को लेकर कहा है कि गेंदबाज के गेंद रिलीज करने तक नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को क्रीज में रहना होगा, वर्ना मांकडिंग का खतरा हो सकता है. आईसीसी ने गेंद को शाइन करने के लिए लार के यूज पर बैन लगा दिया है. अब गेंदबाज लार से गेंद को शाइन नहीं कर सकेंगे. टी20 में नए बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर ही स्ट्राइक लेनी होगी, अगर ऐसा नहीं होता है तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Roger Binny का BBCI बॉस बनना तय, जय शाह पद पर बरकरार

आईसीसी के नए नियम के मुताबिक पिच से बाहर वाली गेंद पर रन नहीं मिलेगा. जबकि पहले ऐसा होता था. इसके अलावा आईसीसी ने फिल्डरों को लेकर भी एक कड़ा नियम बनाया है. आईसीसी के नए नियम के मुताबिक अगर किसी भी फिल्डर का बर्ताव अच्छा नहीं होता है तो 5 रनों की पेलाल्टी लगा दी जाएगी. इन्हीं नियमों को लेकर आईसीसी ने टीमों के आगाह किया है.