logo-image

ICC की बैठक शुरू, कुछ ही देर में आ सकता है T20 विश्‍व कप पर फैसला

T20 विश्‍व कप और अन्‍य मुद्दों को लेकर आज शाम साढ़े चार बजे आईसीसी की बैठक हो रही है. इसमें वैसे तो बहुत सारे निर्णय होने हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा जिस पर नजर है, वह है इसी साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप.

Updated on: 20 Jul 2020, 04:30 PM

New Delhi:

T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) और अन्‍य मुद्दों को लेकर आज शाम साढ़े चार बजे आईसीसी (ICC Meeting) की बैठक हो रही है. इसमें वैसे तो बहुत सारे निर्णय होने हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा जिस पर नजर है, वह है इसी साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप (ICC T20 World Cup), जो इसी साल के आखिर में आस्‍ट्रेलिया में होना है. आईसीसी (ICC) की यह बैठक टेलीकॉफ्रेंसिंग के तहत होगी. वैसे पूरी उम्‍मीद जताई जा रही है कि T20 विश्‍व कप नहीं होगा, इसे आगे के लिए टाला जा सकता है. लेकिन इसके बाद भी जब तक आधिकारिक ऐलान नहीं हो जाता, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता. सबसे बड़ी बात यह है कि अगर विश्‍व कप पर फैसला ले लिया जाता है और वही निर्णय होता है, जिसके बारे में उम्‍मीद जताई जा रही थी, तो फिर दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020)  का रास्‍ता खुला जाएगा, जिसकी तैयारी तो पूरी है, लेकिन आईसीसी के चक्‍कर में आखिर फैसला नहीं हो पा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : BCCI और Star Sports के बीच दिवाली को लेकर फंसा मामला, जानिए पूरा मामला

आपको बता दें कि आस्‍ट्रेलिया में इसी साल T20 विश्‍व कप प्रस्‍तावित है, जिसकी तारीख 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक तय थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया कई बार इसे न करा पाने के लिए कह चुका है. बताया जाता है कि आस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में पिछले कुछ महीनों में कोविड 19 के कई बड़े मामले सामने आए हैं, इसके बाद क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया कोई भी रिस्‍क लेने के मूड में नहीं है. हालांकि विश्‍व कप पर फैसला तो बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था, लेकिन आईसीसी की हर बैठक में इसे टाला जाता रहा. जून में ही इसको लेकर बैठक हुई थी, लेकिन इसे जुलाई तक के लिए टाल दिया गया था. हालांकि आईसीसी को भी यह अच्‍छी तरह से पता है कि विश्‍व कप नहीं हो पाएगा, लेकिन उसके बाद भी उसे टाला जाता रहा. 

यह भी पढ़ें ः INDvsAUS : सीरीज से पहले ही जसप्रीत बुमराह से डरा ये धाकड़ बल्‍लेबाज, जानिए क्‍या कहा

इसके साथ ही आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण टीम इंडिया के भी कई दौरे रद हो चुके हैं और अगर आईपीएल भी रद कर दिया जाता है तो फिर बीसीसीआई को एक बड़े नुकसान की आशंका है. इसलिए बीसीसीआई किसी भी तरह इसे कराने का मूड बना चुका है. यहां तक कि अब तो लगभग यह भी तय हो गया है कि आईपीएल इस बार दुबई में कराया जाएगा. साथ ही तारीखों पर भी विचार हो रहा है. लेकिन बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक ऐलान तभी किया जाएगा, तब आईसीसी विश्‍व कप की तस्‍वीर से पर्दा हटाता है. बीसीसीआई के लिए अच्‍छी बात यह है कि एशिया कप पहले ही रद हो चुका है, जो सितंबर में होना था, यानी अब आईपीएल के लिए एक ही रुकावट है और वह है T20 विश्‍व कप.