logo-image

T20 World Cup Hat Trick: इस बॉलर के नाम है टी20 वर्ल्ड का पहला हैट्रिक, जानें पूरी लिस्ट

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है. इस बार इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज वाला मुकाबला 23 अक्टूबर को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच खेला जाएगा. सभी टीमें वर्ल्ड की त

Updated on: 13 Oct 2022, 11:08 AM

नई दिल्ली:

T20 World Cup Records: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है. इस बार इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज वाला मुकाबला 23 अक्टूबर को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा. सभी टीमें वर्ल्ड की तैयारियों में जुट गई हैं और जमकर प्रैक्टिस कर रही हैं. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2007 में शुरू हुआ था और इसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका (South Africa) ने किया था. भारत ने एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में टी20 वर्ल्ड कप का पहला चैंपियन बना था.

टी20 वर्ल्ड कप के अबतक 7 सीजन खेले जा चुके हैं. इस टूर्नामेंट में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं.  दिग्गज खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. आज हम बताएंगे टी20 वर्ल्ड कप में पहला हैट्रिक कौन लिया था और अब तक कितने गेंदबाजों ने वर्ल्ड कप में हैट्रिक लिया है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, 25 शहरों के थियेटर में देख सकेंगे भारत के मुकाबले

टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाला पहला गेंदबाज

टी20 वर्ल्ड कप का पहला हैट्रिक ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने साल 2007 में लिया था. उन्होंने वर्ल्ड के पहले ही सीजन में हैट्रिक का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने यह करिश्मा बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ केपटाउन (Cape Town) में खेले गए मैच में किया था. ब्रेट ली ने शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan), मशरफे मुर्तजा (Mashrafe Mortaza) और आलोक कपाली (Alok Papil) को अपना शिकार बनाया था. उसके बाद कर्टिस कैंफर (Curtis Campher), वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) और कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने वर्ल्ड में हैट्रिक लिया है और खास बात है कि इन तीनों गेंदबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ही अपना हैट्रिक लिया है. 

टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

गेंदबाज  टीम  खिलाफ   साल  वेन्यू  विकेट 
ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश 2007 केपटाउन शाकिब अल हसन, मशरफे मुर्तजा, आलोक कपाली
कर्टिस कैंफर  आयरलैंड नीदरलैंड  2021 अबू धाबी कॉलिन अकेरमैन, रयान टेन डोशेट, स्कॉट एडवर्ड, रॉयलफ वैन डर मर्व
वानिंदु हसरंगा श्रीलंका साउथ अफ्रीका 2021 शारजाह एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा, ड्वेन प्रीटोरियस
कगिसो रबाडा  साउथ अफ्रीका इंग्लैंड 2021  शारजाह क्रिस वोक्स, इयोन मोर्गन, क्रिस जॉर्डन,