logo-image

ICC T20 World Cup 2021 : क्योंकि भारत की राह अफगानिस्तान की जीत से होकर जाती है

ICC T20 World Cup 2021 अब अपने आखिरी पड़ाव पर जा चुका है.

Updated on: 07 Nov 2021, 09:47 AM

highlights

  • शुरू होने वाली है सेमीफाइनल की जंग
  • पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जा चुकी है
  • इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है

New Delhi:

ICC T20 World Cup 2021 अब अपने आखिरी पड़ाव पर जा चुका है. अब शुरू होने वाली है सेमीफाइनल की जंग. ग्रुप 1 की बात करें तो वहां से तस्वीर पूरी तरह से साफ़ हो चुकी है कि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ने जगह बना ली है, यानी सेमीफाइनल में अपनी सीट बुक कर ली है. और वहीं ग्रुप 2 की बात करें तो यहां तस्वीर थोड़ी साफ़ है. साफ ये कि पाकिस्तान की टीम तो सेमीफाइनल में जा चुकी है, पर उसके साथ दूसरी टीम कौन होगी ये पता चलना रह गया है. और उसके लिए हमे ज्यादा इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये आज काफी हद तक साफ हो जायगा कि पाकिस्तान के साथ किस टीम ने सेमी फाइनल की टिकट ले ली है.

अगर आज अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड से हार जाती है तो फिर आसानी से न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में चली जाएगी। और अगर अफगानिस्तान की टीम जीत गई तो फिर कल तक का इंतज़ार करना होगा। क्योंकि कल भारत और नामीबिया के बीच मैच खेला जाएगा। रन रेट के आधार पर ही टीमों का भविष्य तैयार होगा। 

ग्रुप 1 के सभी मैच हो चुके हैं. इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया ने अपने अच्छे रन रेट की बदौलत सेमीफाइनल में जगह बनाई है. और वहीं साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. क्योंकि टीम का रन रेट इन दोनों टीमों के मुकाबले कम था. 

तो इसका मतलब साफ है कि ग्रुप 2 में अभी तीनों टीम यानी अफ़ग़ानिस्तान, न्यूजीलैंड और भारत के पास मौका है कि सेमीफाइनल में अपनी सीट बुक कर लें.

आपको बताते चलें कि वर्ल्ड कप से अभी तक 6 टीमें बाहर हो चुकीं हैं. जिसमें  ग्रुप 1 से बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका और ग्रुप 2 से नामीबिया और स्काटलैंड की टीम शामिल हैं. तो आज का होने वाला मैच वैसे तो अफ़ग़ानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच है, लेकिन हम 135 करोड़ भारतीय अफगानिस्तान की जीत की दुआ करेंगे। क्योंकि भारत के सेमीफाइनल की राह अफगानिस्तान की जीत से होकर ही जाती है.