logo-image

AFG vs NZ : टीम इंडिया के लिए T20 विश्‍व कप खत्‍म, अभी आखिरी मैच बाकी 

टीम इंडिया के लिए टी20 विश्‍व कप 2021 खत्‍म हो गया है. आज के मैच को लेकर एक जो उम्‍मीद थी, वो खत्‍म हो गई है और अफगानिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड ने आठ विकेट से हरा दिया.

Updated on: 07 Nov 2021, 07:12 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के लिए टी20 विश्‍व कप 2021 खत्‍म हो गया है. आज के मैच को लेकर एक जो उम्‍मीद थी, वो खत्‍म हो गई है और अफगानिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड ने आठ विकेट से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 124 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 18.1 ओवरों में ही 2 विकेट गंवाकर टारगेट को पूरा कर लिया. अब सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमें ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान हैं. न्‍यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे के बीच 56 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी. जीत के साथ ही कीवी टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची. अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें : AFG vs NZ : न्‍यूजीलैंड को मिला इतने रनों का लक्ष्य, अफगानिस्‍तान को करना होगा ये काम 

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट पर 45 रन बनाए. इस दौरान, डेरिल मिचेल (17) रन बनाकर मुजीब के शिकार बन गए. इसके बाद, सलामी जोड़ी के रूप में आए मार्टिल गुप्टिल भी चार चौके की मदद से 23 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 61 रन पहुंच गया. तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विलियमसन और डेवोन कॉनवे ने मिलकर अच्छी साझेदारी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनों संयम से खेलते हुए सिंगर डबल्स के साथ रन बनाए, जिससे 15 ओवरों में टीम ने 2 विकेट खोकर 100 का आंकड़ा छू लिया.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : अफगानिस्‍तान के सबसे खतरनाक खिलाड़ी की वापसी, मोहम्‍मद नबी बोले- भारतीय फैंस...

इसके बाद कप्तान विलियमन ने तीन चौके की मदद से 42 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए और कॉनवे ने चार चौके की मदद से 32 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर सेमीफाइनल में पहुंचाया. इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान को शुरू आत में कीवी के गेंदबाजों ने तीन झटके दिए, जिससे टीम ने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 23 रन बनाए. इस दौरान, हजरतुल्लाह जजई (2), मोहम्मद शहजाद (4) और रहमानुल्लाह गुरबाजी (6) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए. चौथे और पांचवे नंबर पर आए गुलबदीन नायब और नजीबुल्लाह जदरान ने संभलकर खेला और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. इस बीच, जदरान एक चौके की मदद से 18 गेंदों में 15 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद, टीम ने 10 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 56 रन जोड़े.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया के लिए अच्‍छी खबर, अफगानिस्‍तान का ये खिलाड़ी फिट 

छठे नंबर पर कप्तान मोहम्मद नबी और जदरान ने मिलकर पारी को संभाला. इस दौरान जदरान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में चार विकेट पर 91 रन बने. इस बीच, दोनों ने मिलकर 48 गेंदों में 59 रनों की साझेदारी की. फिर जदरान ने छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 73 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद, कप्तान नबी (14) और करीम जनत (2) भी जल्द ही चलते बने. आखिर के ओवरों में राशिद खान (3) और मुजीब उर रहमान (0) की रनों की बदौलत अफगानिस्तान का स्कोर 125 रन पर पहुंच सका. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए. वहीं, टिम साउदी ने दो सफलताएं अपने नाम की, जबकि जेम्स नीशम, एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला.