logo-image
लोकसभा चुनाव

AUS vs AFG: गुलबदीन-नवीन के आगे कंगारूओं ने टेके घुटने, ऑस्ट्रेलिया को 19 रनों से हराकर अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

AUS vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 19 रनों से हरा दिया है. यह पहली बार है जब अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है.

Updated on: 23 Jun 2024, 09:31 AM

नई दिल्ली:

AUS vs AFG T20 World Cup 2024 Highlight: अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया है. अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 19 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. पहली बार अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 8 विकेट पर 148 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 127 रनों पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवैल ने सबसे ज्यादा 59 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कोई ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज 15 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका. वहीं अफगानिस्तान के इस जीत के हीरो गुलबदीन नैब और नवीन उल हक हैं.  गुलबदीन नैब ने 4 विकेट चटकाए. जबकि नवीन उल हक ने 3 विकेट हासिल किए. मोहम्मद नबी,राशिद खान अजमतुल्लाह को 1-1 सफलता मिली.

149 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर नवीन उल हक ने ट्रेविस हेड को चलता किया. हेड खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद डेविड वार्नर को 3 रन के स्कोर पर मोहम्मद नबी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद कप्तान मिचेल मार्श को नवीन उल हक ने आउट किया. मार्श सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हुए. वहीं एक छोर से ग्लेन मैक्सवैल रनों की गति को बढ़ाते रहे, लेकिन दूसरी छोर से ऑस्ट्रेलिया लगातार विकेट गवाती रही.

106 रन के स्कोर पर गुलबदीन ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया. उन्होंने मैक्सवैल को चलता किया. मैक्सवैल 41 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 59 रनों की पारी खेली. वहीं स्टोयनिस 11 रन बनाकर गुलबदीन का शिकार बने. 

ऐसी रही अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने अच्छी शुरुआत के बावजूद 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन ही बना सकी. अफगानिस्तान के लिए दोनों ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने 60 और इब्राहिम जारदान ने 51 रनों की पारी खेली. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने शानदार हैट्रिक बनाई. इस टूर्नामेंट में ये पैट कमिंग की लगातार दो मैचों में दूसरी हैट्रिक है. वहीं एडम जम्पा ने 2 विकेट चटकाए. जबकि स्टोयनिस को एक सफलता मिली.