logo-image

Pro Kabbadi League : दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स फाइनल में, इस बार मिलेगा नया चैंपियन

करीब दो महीने से चल रहे प्री कबड्डी के खिताबी मुकाबले का समय अब नजदीक आ रहा है. 19 अक्‍टूबर यानी शनिवार को दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स के बीच अहमदाबाद में खिताबी भिड़ंत होगी. बंगाल वॉरियर्स ने बुधवार को दूसरे सेमीफाइनल में पूर्व विजेता यू-मुम्बा को 37-35 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया.

Updated on: 17 Oct 2019, 11:12 AM

नई दिल्‍ली:

करीब दो महीने से चल रहे प्री कबड्डी के खिताबी मुकाबले का समय अब नजदीक आ रहा है. 19 अक्‍टूबर यानी शनिवार को दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स के बीच अहमदाबाद में खिताबी भिड़ंत होगी. बंगाल वॉरियर्स ने बुधवार को दूसरे सेमीफाइनल में पूर्व विजेता यू-मुम्बा को 37-35 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया. वहीं इससे पहले खेले गए सेमीफाइनल में दबंग दिल्‍ली ने जीत दर्ज की थी, उसने मौजूदा चैंपियन बेंगुलरु बुल्‍स को 44-30 से मात दी थी. इसके साथ ही बंगाल ने फाइनल में पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी. फाइनल में अहमदाबाद के ट्रांसस्टेडिया स्थित ईका एरेना स्टेडियम दोनों टीमें आमने सामने होंगी.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली पर अमित शाह का बड़ा बयान, बोले कोई डील नहीं हुई

इस बार के प्रो कबड्डी लीग की खास बात यह होगी कि जो टीमें इस बार फाइनल में पहुंची हैं, वे पहली बार खिताबी मुकाबले के लिए आमने सामने होंगी, अब तक खेले गए छह सीजन इसमें से कोई भी टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी हैं. इसलिए माना जा सकता है इस बार बिल्‍कुल नया चैंपियन मिलने जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः India vs Pakistan : T-20 विश्‍व कप से पहले हो सकता है भारत पाकिस्‍तान का मुकाबला, यहां जानें आईसीसी का पूरा प्‍लान

अब खेले गए 22 मुकाबलों में से दबंग दिल्‍ली के 85 और बंगाल वॉरियर्स के 83 अंक हैं. इस बार तीसरे नंबर प यूपी योद्धा की टीम है और यू मुंबा की टीम चौथे पायदान पर रहने वाली है. प्रो कबड्डी का मुकाबला साल 2014 में पहली बार खेला गया था, यह इंडियन प्रीमियर लीग के T-20 से मिलता जुलता है. इसका पहला सीजन 26 जुलाई से 31 अगस्त 2014 तक खेला गया था. पहले सीजन के विजेता के तौर पर जयपुर पिंक पैंथर्स की टीम सामने आई थी. पहले ही सीजन में इस टूर्नांमेंट को अभूतपूर्व सफलता मिली, इससे बड़ी बड़ी हस्‍तियां जुड़ी, जिसमें महानायक अमिताभ बच्‍चन और अभिषेक बच्‍चन का भी नाम जुड़ा.

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, सौरव गांगुली मुझसे डरते नहीं थे, लेकिन फिर ये क्‍या कह दिया

इसके बाद पूरे जोश और खरोश के बाद अगले ही साल 2015 में फिर से प्रो कबड्डी सामने आया. इसकी शुरुआत 18 जुलाई से हुई और इस बार फिर से आठ टीमों ने इसमें हिस्‍सा लिया. इस बार बेंगुलुरु बुल्‍स और यू मंबा के बीच खिताबी मुकाबला हुआ, जिसमें यू मुंबा ने दूसरे सीजन का खिताब जीत लिया. तीसरे संस्‍करण यानी साल 2016 का में यह टूर्नामेंट साल के शुरुआत में ही शुरू हो गया. यू मुंबा की टीम ने इस बार फिर लगातार तीसरी बार फाइनल में अपनी जगह बना ली. हालांकि उसे पटना पाइरेट्स से हार का सामना करना पड़ा और प्रो कबड्डी लीग को नया चैंपियन मिल गया.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली और रवि शास्‍त्री में अनबन जगजाहिर, कैसे रहेंगे संबंध

इसके बाद जब चौथा सीजन शुरू हुआ तो गत विजेता पटना पाइरेट्स फिर से फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही, यही नहीं पटना पाइरेट्स यू मुंबा की तरह चूकी नहीं और फिर से पटना की टीम ही फाइनल जीतने में कामयाब हो गई. इस बार पटना की टीम ने जयपुर पिंक पैंथर्स को हराया.

यह भी पढ़ें ः बड़ा सवाल : सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद विराट कोहली का क्‍या होगा

इसके बाद जब 2017 में पांचवा सीजन शुरू हुआ तो सभी टीमों ने जीत के लिए जोर आजमाइश की. यह पहली बार था, जब इस टूर्नामेंट में 12 टीमों ने हिस्‍सा लिया. इससे पहले आठ टीमें ही इसका हिस्‍सा हुआ करती थीं. इस बार के फाइनल में पटना पाइरेट्स ने एक बार फिर जगह बना ली, दूसरी ओर गुजरात फॉचर्यून ज्‍वायंट की टीम थी. दो बार की तरह इस बार भी पटना की टीम ने खिताबी मुकाबला जीता और इसके साथ ही जीत की हैट्रिक भी पूरी कर ली.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : कप्‍तान विराट कोहली ने मारी ऊंची छलांग, नंबर वन बनने के करीब, जानें कौन किस नंबर पर

इसके बाद जब पिछले साल यानी साल 2018 में यह टूर्नामेंट हुआ तो उम्‍मीद की जा रही थी कि मजबूत पटना की टीम हैट्रिक पूरी करने के बाद एक बार फिर खिताब जीत सकती है. लेकिन इस बार पटना पाइरेट्स की टीम ने निराश किया और फाइनल में भी जगह नहीं बना सकी. ऐसे में बेंगलुरु बुल्‍स और गुजरात फॉचर्यून ज्‍वायंट की टीम ने फाइनल में जगह बनाई. पिछली बार की तरह इस बार भी गुजरात फॉचर्यून ज्‍वायंट की टीम को हार का सामना करना पड़ा और बेंगलुरु बुल्‍स ने जीत हासिल कर ली.

यह भी पढ़ें ः गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआई में मिल सकती है यह जिम्‍मेदारी

अब इस का टूर्नामेंट खत्‍म होने की ओर है. दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स ने फाइनल में जगह बनाई है. यह दोनों टीमें अभी तक फाइनल में जगह नहीं बना सकी है, चाहे तो टीम खिताबी मुकाबला जीते, लेकिन देश को नया चैंपियन मिलने वाला है.