News Nation Logo
Breaking
Banner

Youth Olympics 2018: पदक के लिए भारत की नजरें मेहुली, मनु, सौरभ पर, इतिहास रचने उतरेगा भारत

जकार्ता में खेले गए एशियाई खेलों में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाले 15 साल के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में यूथ ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

IANS | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 06 Oct 2018, 07:04:18 PM
Youth Olympics 2018: पदक के लिए भारत की नजरें

नई दिल्ली:  

रविवार से यहां शुरू हो रहे यूथ ओलम्पिक खेलों-2018 में भारत की नजरें अपने पुराने प्रदर्शन से बेहतर करने पर होंगी और उसमें इस बात का दम भी दिखाई दे रहा है क्योंकि इन खेलों में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो हाल ही में खत्म हुए एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए पदक ला चुके हैं. भारत ने चीन के नानजिंग में हुए पिछले संस्करण में सिर्फ दो पदक अपने नाम किए थे, लेकिन इस बार उसे उम्मीद होगी कि पदकों की संख्या में इजाफा हो. भारत इस बार 13 खेलों की 37 स्पर्धा में अपने कुल 47 खिलाड़ी उतार रहा है. 

जकार्ता में खेले गए एशियाई खेलों में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाले 15 साल के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में यूथ ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. सौरभ ने एशियाई खेलों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है और इसी कारण उनसे देश को काफी उम्मीदें हैं. 

मनु भाकेर हालांकि एशियाई खेलों में राष्ट्रमंडल खेलों की सफलता को नहीं दोहरा पाई थीं लेकिन उनमें प्रतिभा को कोई कमी नहीं है इस बात को सभी जानते हैं. मनु से भी देश को पदक की उम्मीद है. वहीं राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता मेहुली घोष भी पदक की दावेदार के रूप में ब्यूनस आयर्स पहुंची हैं. निशानेबाजी में इन तीनों के अलावा तुषार माने भी हैं.

और पढ़ें: PKL 6: प्रो कबड्डी लीग के छठे खिताब के लिए भिड़ेंगी 12 टीमें, क्या पटना पाइरेटस चौथी बार मारेगी मैदान 

यूथ ओलम्पिक खेलों में निशानेबाजी में भारत को सबसे ज्यादा उम्मीद हैं, लेकिन इसके बाद अगर भारत को जिस खेल से पदक की आस सबसे ज्यादा है तो वह खेल है बैडमिंटन जहां जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-3 लक्ष्य सेन और महिलाओं में जूनियर बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर-5 जक्का वैष्णवी रेड्डी पदक के दावेदार माने जा रहे हैं. 

यह दोनों एकल स्पर्धा के अलावा मिश्रित युगल स्पर्धा में भी हिस्सा लेंगे, लेकिन इनका जोड़ीदार कौन होगा इस बात का पता अभी नहीं चला है. 

मुक्केबाजी में भारत सिर्फ लड़कियों की 51 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में हिस्सा ले रहा जहां ज्योति गुलिया देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. उन्होंने एआईबीए यूथ वुमेन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत यूथ ओलम्पिक का टिकट कटाया था. 

वहीं कुश्ती में भी भारत सिर्फ महिल वर्ग में शिरकत कर रहा. इस खेल में 43 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में सिमरन और 57 किलोग्राम भारवर्ग में मानसी से पदक की उम्मीदें हैं.

और पढ़ें: IND vs WI: टेस्ट क्रिकेट में भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया

भारत इन खेलों में फाइव-ए साइड हॉकी में पदार्पण कर रहा है. इस खेल में भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमें उतर रही हैं. पुरुष टीम अपना पहला मैच रविवार को बांग्लादेश से खेलेगी जबकि महिला टीम इसी दिन आस्ट्रिया का सामना करेगी. 

तैराकी में सीनियर स्तर पर भारत का प्रतिनिधत्व करने वाले तैराक श्रीहरि नटराज यूथ ओलम्पिक में भी देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. वह 50 मीटर बैकस्ट्रोक, 100 मीटर बैकस्ट्रोक और 200 मीटर बैकस्ट्रोक में स्पर्धा में उतरेंगे. अद्वेत पेज 800 मीटर फ्री स्टाइल में पदक की दावेदारी पेश करेंगे. 

टेबल टेनिस में भी भारत पदक की उम्मीद कर सकता है क्योंक हालिया दौर में शानदार प्रदर्शन करने वाले मानव ठक्कर और अर्चना कामथ इन खेलों में उतर रहे हैं. 

पिछले यूथ ओलम्पिक में भारत ने एक रजत पदक भारोत्तोलन में जीता था. वेंकट राहुल रगाला ने 77 किलोग्राम भारवर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था. इस बार जैरेमी लालरिनयुंगा के जिम्मे यह जिम्मेदारी होगी. वह 62 किलोग्राम भारवर्ग में उतरेंगे. महिला वर्ग में स्नेहा श्योरण 48 किलोग्राम भारवर्ग में उतरेंगी. 

First Published : 06 Oct 2018, 07:02:52 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.