logo-image

Tokyo Olympics: बजरंग पूनिया ने ईरानी पहलवान को चटाई धूल, सेमीफाइनल में पहुंचे

टोक्‍यो ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी उम्‍मीद स्‍टार पहलवान बजरंग पूनिया 65 किग्रा भार वर्ग के अगले दौर में पहुंच गए हैं. बजरंग पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है. बजरंग पुनिया किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है.

Updated on: 06 Aug 2021, 11:07 AM

highlights

  • बजरंग पूनिया क्वार्टरफाइनल में पहुंचे
  • किर्गिस्तान के पहलवान को हराया
  • सीमा बिस्ला ने किया निराश

नई दिल्ली:

टोक्‍यो ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी उम्‍मीद स्‍टार पहलवान बजरंग पूनिया 65 किग्रा भार वर्ग के अगले दौर में पहुंच गए हैं. बजरंग पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है.  बजरंग पूनिया की सेमीफाइनल में भिड़ंत मौजूदा ओलंपिक पदक विजेता और तीन बार के विश्व चैंपियन हाजी अलीयेव से होगा. बजरंग ने 2 साल पहले प्रो रेसलिंग लीग में अलीयेव को हराया था. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 50 मिनट से शुरू होगा. वहीं, बजरंग पुनिया किर्गिस्तान के अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है. ये मुकाबला 3-3 से बराबर था लेकिन बजरंग ने तकनीकी आधार पर जीत हासिल कर ली. बजंरग ने पहला पीरियड 3-1 से अपने नाम किया था. दूसरे पीरियड में बजरंग ने अकमातालिव की टांग पकड़कर फीतले दांव लगाने की कोशिश की, लेकिन दूसरी टांग हाथ में नहीं आने से चूक गए. आखिरी 30 सेकंड तक भी दूसरे पीरियड में बजरंग आगे थे, लेकिन अकमातालिव ने अचानक आक्रामक रुख के साथ दो बार 1-1 अंक जुटाकर बराबरी कर ली. आखिर में बजरंग को ज्यादा बड़ा दांव लगाने के चलते तकनीकी आधार पर विजेता घोषित किया गया. 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार के इस फैसले से वाहन के टायर बचाएंगे पेट्रोल-डीजल

सेमीफाइनल में मिल सकती है कड़ी चुनौती
बजरंग को सेमीफाइनल में उनके सामने अजरबैजान के हाजी अलीयेव होंगे. अलीयेव 57 KG में रियो 2016 के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट और 61 KG में तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं. अलीयेव के अलावा कजाकिस्तान के दौलेट नियाजकेबोव भी सेमीफाइनल में बजरंग के संभावित प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं. वे वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिल्वर विनर और 2018 के एशियाई चैंपियन हैं.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics: बजरंग पूनिया ने दर्ज की शानदार जीत, बने क्वार्टर फाइनलिस्ट

सीमा बिस्ला ने किया निराश
महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में सीमा बिस्ला हार गईं हैं. सीमा बिस्ला ट्यूनीशिया की पहलवान सर्रा हमदी ने 3-1 से हरा दिया है. ट्यूनीशिया की पहलवान सर्रा ने पहले दौरा में सीमा पर 1-0 की बढ़त बना ली है. फिर हमदी ने दूसरे दौर में एक अंक हासिल करते हुए 2-0 की बढ़त ले ली है. यहां सीमा ने वापसी की और स्कोर 2-1 का हो गया है. फिर हमदी ने एक अंक हासिल कर सीमा पर 3-1 की बढ़त ले लेकर मैच जीत गई.