logo-image

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप : मैरी कॉम सेमीफाइनल में, भारत का पदक पक्का

भारत की मैरी कॉम ने गुरुवार को विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

Updated on: 10 Oct 2019, 11:32 AM

उलान उदे(रूस):

भारत की मैरी कॉम ने गुरुवार को विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मैरी कॉम ने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात दी. सेमीफाइनल में जाकर मैरी ने भारत के लिए एक पदक पक्का कर लिया है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के बाद इस खिलाड़ी ने किया यह बड़ा काम, जानें कौन सा रिकार्ड बनाया

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पहला पदक होगा. वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014-एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं. साथ ही इसी भार वर्ग में मैरी ने लंदन ओलम्पिक-2012 में कांस्य जीता था.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा अर्द्धशतक, पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा

मैरी कॉम ने शुरुआत अच्छी की और दूरी बनाए रखते हुए दाएं जैब का इस्तेमाल किया. साथ ही वह दाएं हाथ से हुक भी लगा रही थीं. हल्के से बदले हुए स्टांस के साथ खेल रही मैरी बीच-बीच में चकमा दे बाएं जैब से सटीक पंच लगाने में भी सफल रहीं. उनकी विपक्षी मैरी की रणनीति समझ रही थीं और इसलिए एहतियात के साथ खेल रही थीं. अंत में दोनों खिलाड़ी आक्रामक हो गईं.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह को आईपीएल में खेलते देख रो पड़ीं थीं उनकी मां, जानें क्‍यों

दूसरे दौर में दोनों मुक्केबाजों ने अच्छा किया, लेकिन मैरी अपनी विपक्षी से थोड़ा आगे रहीं. वह इंगोट के पास आते ही हुक का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं और यहीं वह इंगोट पर हावी रही थीं. तीसरे दौर में भी मैरी ने यही किया और जीत अपने नाम की।