News Nation Logo

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स: दूती चंद ने 100 मीटर की फर्राटा दौड़ में जीता स्वर्ण पदक

खेल के इस संस्करण में भारत के लिए यह पहला स्वर्ण पदक है. इससे पहले, यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी.

IANS | Updated on: 10 Jul 2019, 01:14:11 PM
फाइल फोटो- दुती चंद

फाइल फोटो- दुती चंद

नेपल्स (इटली):

भारत की शीर्ष महिला धावक दूती चंद ने यहां जारी 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11.32 सेकेंड का समय निकाला. सेमीफाइल हीट में मंगलवार को 23 वर्षीय धावक ने 11.41 सेकेंड का समय निकाला और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. खेल के इस संस्करण में भारत के लिए यह पहला स्वर्ण पदक है. इससे पहले, यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी.

ये भी पढ़ें- भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री 6ठी बार चुने गए सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी

दूती ने बुधवार को ट्वीट किया, "वर्षो की मेहनत और आपकी दुआओं के कारण मैंने एक बार फिर नेपल्स में हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 11.32 सेकेंड का समय निकालते हुए 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया." उन्होंने स्वर्ण पदक के साथ भी अपनी एक फोट पोस्ट की और उसे कैप्शन दिया, "इसे देखो, मुझे नीचे खींचने की कोशिश करोगे और मैं मजबूती से वापसी करुं गी." दूती एशियाई खेलों में भी दो रजत पदक जीत चुकी है. इससे पहले देश की फर्राटा धाविका हिमा दास ने एक हफ्ते के भीतर ही 200 मीटर की दौड़ में दो स्वर्ण पदक जीते थे.

ये भी पढ़ें- गांव की लड़की के साथ सालों से समलैंगिक रिश्ते में हैं दुती चंद, कहा- जान से भी प्यारी है उनकी महिला साथी

बता दें कि इस साल मई महीने में दुती चंद ने अपनी गांव की एक लड़की के साथ समलैंगिक रिश्तों का खुलासा किया था. दुती चंद ने हालांकि अपनी पार्टनर की पहचान का खुलासा नहीं किया था. उन्होंने कहा था, 'मुझे कोई ऐसा मिल गया है जो मुझे जान से भी प्यारा है. मुझे लगता है कि हर किसी को रिश्तों की आजादी होनी चाहिए कि वह किसके साथ रहना चाहता है. मैंने हमेशा उन लोगों के अधिकारों की पैरवी की है जो समलैंगिक रिश्तों में रहना चाहते हैं.''

First Published : 10 Jul 2019, 01:14:11 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.