logo-image

वर्ल्‍ड चैंपियन पीवी सिंधू की इतनी होती है कमाई, फॉर्ब्‍स ने लिखा भारत की मोस्‍ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी, जानें क्‍यों

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने रविवार को बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप (BWF Badminton World Championship)-2019 के फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया.

Updated on: 26 Aug 2019, 10:40 AM

नई दिल्‍ली:

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने रविवार को बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप (BWF Badminton World Championship)-2019 के फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया. इसके साथ ही पीवी सिंधु (PV Sindhu) विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने ओकुहारा को सीधे गेम में एकतरफा अंदाज में 21-7, 21-7 से हराया. मुकाबला करीब 38 मिनट तक चला. इससे पहले सिंधू दो बार इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची चुकी हैं, लेकिन दोनों बार हार का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि सिंधू से पहले कोई भी भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी फाइनल तक नहीं पहुंचा पाया था. 

यह भी पढ़ें ः वर्ल्ड कप फाइनल की तरह था एशेज का तीसरा टेस्‍ट, जानें क्‍यों

अब बात करते हैं विश्‍व चैंपियन पीवी सिंधू की कमाई की. इस मामले में वह भारतीय महिला खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहले नंबर पर हैं. फॉर्ब्‍स की ओर से जारी की गई एक सूची में टॉप 15 महिला खिलाड़ियों में पीवी सिंधु अकेली भारतीय हैं. कमाई में दुनिया में उनकी रैंकिंग 13 है. फोर्ब्स की ओर से जारी की गई इस सूची में 50 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा कमाने वाली दुनिया की महिला खिलाड़ी शामिल हैं. फॉर्ब्‍स ने पीवी सिंधु के लिए भारत की मोस्‍ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी तक लिखा है. भारतीय महिला खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पिछले साल साल 55 लाख डॉलर कमाए हैं. इसे अगर भारतीय रुपयों में तब्‍दील किया जाए तो यह करीब 39 करोड़ रुपए बनते हैं. पीवी सिंधू की यह कमाई विज्ञापन और टूर्नामेंट में जीती प्राइज मनी से हुई है.

यह भी पढ़ें ः शानदार : इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स के सिर पर लगी गेंद, टूटा हेलमेट, फिर न डरे न डिगे

बड़ी बात यह भी है कि पीवी सिंधु ने कुल 55 लाख डॉलर की कमाई में से करीब 50 लाख डॉलर की कमाई तो अकेले विज्ञापनों से ही की है. उन्‍होंने करीब पांच लाख डॉलर की कमाई प्राइज मनी के रूप में की है. वे बैंक ऑफ बड़ौदा, ब्रिजस्टोन, जेबीएल, पैनासोनिक और दूसरे कई बड़े ब्रांड्स का विज्ञापन करती हैं. कई कंपनियों के विज्ञापन तो वे खेलते वक्‍त अपने कपड़ों पर भी लगाकर रखती हैं.