logo-image

WAC 2022 : नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जीता सिल्वर मेडल

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने फाउल थ्रो के साथ शुरुआत की है. उन्होंने दूसरे प्रयास में 82.39 मीटर और तीसरे कोशिश में 86.37 दूर भाला फेंका.

Updated on: 24 Jul 2022, 10:51 AM

नई दिल्ली:

World Athletics Championships 2022 Live: अमेरिका में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल को अपने नाम किया. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता.  नीरज चोपड़ा ने फाउल थ्रो के साथ शुरुआत की है. उन्होंने दूसरे प्रयास में 82.39 मीटर, तीसरे कोशिश में 86.37 और चौथी राउंड में 88.13 मीटर दूर भाला फेंका. जबकि रोहित यादव ने 77 मीटर दूर फेंक कर शुरुआत की है. इस बीच ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.46 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंका है.

39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने दूसरी बार भारत को कोई मेडल दिलाया है. बता दें कि भारत के लिए विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में ब्रोन्ज मेडल जीता था. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था. इस टूर्नामेंट में भारत ने अभी तक कोई गोल्ड मेडल नहीं जीता है. पुरुष खिलाड़ियों ने तो कोई मेडल नहीं जीता था, लेकिन नीरज चोपड़ा ने इस सुखे को खत्म किया. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. 

नीरज ने पिछले साल टोक्यो  ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे. 

नीरज चोपड़ा का इस साल शानदार प्रदर्शन रहा है जो अभी भी जारी है. उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी तय की थी. फिर 30 जून को उन्होंने प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग टूर्नामेंट में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, जिससे वह महज छह सेंटीमीटर से 90 मीटर की दूरी हासिल करने से चूक गए. एंडरसन पीटर्स के बाद वह दूसरे स्थान पर रहे. पीटर्स ने 90.31 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था.