News Nation Logo

BREAKING

Banner

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019: भारत को नहीं मिला एक भी पदक, 58वें स्थान पर रही टीम

भारत के अविनाश साब्ले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में जगह बनाई तो वहीं भारतीय टीम चार गुणा 400 मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में सफल रही.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 07 Oct 2019, 04:27:55 PM
भारतीय एथलीट अविनाश साब्ले (नीली जर्सी में)

भारतीय एथलीट अविनाश साब्ले (नीली जर्सी में) (Photo Credit: https://twitter.com/WeAreTeamIndia)

दोहा:

दोहा में खेली गई विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत पदक तालिका में 58वें स्थान पर रहा है. वहीं अमेरिका ने शीर्ष स्थान पर रहते हुए चैंपियनशिप का अंत किया है. भारत इस चैंपियनशिप में एक भी पदक तो अपने नाम नहीं कर सका लेकिन तीन स्पर्धाओं के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा. अभी तक के इतिहास में भारत के हिस्से एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिर्फ एक पदक है. अतीत के प्रदर्शन को देखते हुए भारत का तीन स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचना पहले से बेहतर प्रदर्शन है.

ये भी पढ़ें- इस दिग्गज बल्लेबाज ने वीरेंद्र सहवाग से की मयंक अग्रवाल की तुलना, तारीफ में कही ये बातें

भारत के अविनाश साब्ले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में जगह बनाई तो वहीं भारतीय टीम चार गुणा 400 मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में सफल रही. यह दोनों ओलम्पिक कोटा हासिल करने में सफल रहे थे. भालाफेंक स्पर्धा के फाइनल में भारत की महिला खिलाड़ी अन्नू रानी ने जगह बनाई थी. वह आठवें स्थान पर रहीं थी लेकिन ओलम्पिक कोटा हासिल नहीं कर पाई थीं.

ये भी पढ़ें- इस पाकिस्तानी की वजह से खत्म हुआ गौतम गंभीर का करियर, एक के बाद एक किए कई खुलासे

अमेरिका ने कुल 29 पदक अपने नाम किए, जिनमें से 14 स्वर्ण, 11 रजत और चार कांस्य पदक हैं. अमेरिका के हिस्से सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक आए. उसके बाद केन्या ने सबसे ज्यादा पांच स्वर्ण पदक जीते. जमैका और चीन के हिस्से तीन-तीन पदक आए. अंतिम दिन अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) के अध्यक्ष सेबास्टियन कोए ने कहा कि इस टूर्नामेंट में छह चैम्पियनशिप रिकार्ड बने हैं . कुल 43 देशों ने पदक अपने नाम किए हैं.

ये भी पढ़ें- 100 टी20 मैच खेलने वाली हरमनप्रीत कौर को मिला अद्भुत तोहफा, साथी खिलाड़ियों ने बनाया Rap Song

आईएएएफ की वेबसाइट ने कोए के हवाले से लिखा है, "आईएएएफ विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के इतिहास में इस बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया है. हमें इस बात पर गर्व है कि हम अन्य खेल की अपेक्षा ज्यादा देशों तक पहुंच सके. इस चैम्पियनशिप में 43 देशों ने पदक जीते और 86 राष्ट्रीय रिकार्ड बने. हम चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी अलग संस्कृति और अलग स्थितियों का अनुभव करें."

First Published : 07 Oct 2019, 04:27:55 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो