News Nation Logo
आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके के लिए रवाना मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका बहादुरगढ़ के बादली के पास तेज़ रफ़्तार कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल को महंगा किया राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हुआ युद्ध जारी रहते कवच नहीं उतारते यानी मास्क को सहज स्वभाव बनाएंः पीएम मोदी आर्यन खान की चैट के आधार पर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ पुंछ में आतंकियों पर सुरक्षा बलों का घेरा कसा. आज या कल खत्म कर दिए जाएंगे आतंकी दूत जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले गृह मंत्री अमित शाह की आईबी-एनआईए संग हाई लेवल बैठक आज आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 35 पैसे प्रति लीटर का हुआ इजाफा

महिला हॉकी स्टिक 'रानी 28' आधिकारिक वेबसाइट 'पीएम स्मृति चिन्ह' पर नीलामी के लिए तैयार

भारतीय महिला हॉकी टीम की रक्षक ब्रांड हॉकी स्टिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर भारतीय महिला हॉकी टीम द्वारा भेंट की गई थी.

| Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 29 Sep 2021, 10:42:00 AM
Women Team Hockey Stick

Women Team Hockey Stick (Photo Credit: News Nation )

:

भारतीय महिला हॉकी टीम की रक्षक ब्रांड हॉकी स्टिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर भारतीय महिला हॉकी टीम द्वारा भेंट की गई थी.  नीले रंग की हॉकी स्टिक में मॉडल नंबर 'रानी 28' के साथ सफेद रंग में लिखा रक्षक नाम का लोगो शामिल है, जो सीधे भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल की ओर इशारा करता है. हॉकी स्टिक पर पूरी भारतीय हॉकी टीम के हस्ताक्षर मौजूद हैं. नीलामी के लिए स्टिक का चयन आधार मूल्य 80,00,000 निर्धारित किया गया हैं.  मंत्रालय ने एक वेबसाइट https:/pmmementos.gov.in की घोषणा की है, जहां से व्यक्ति/संगठन ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं.

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल सिर्फ 14 साल की थीं, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने छह साल की उम्र में एक टूटी हुई छड़ी से हॉकी खेलना शुरू किया था. अपने गरीबी से त्रस्त बचपन के बावजूद, रानी अपनी करियर को खड़ा करने पर केंद्रित रही. उन्होंने अपने माता-पिता को भी हॉकी खेलने के लिए मना लिया जो की उन्हें पहले हॉकी खेलने से मना करते थे. वर्तमान में, वह एक जूनियर विश्व कप कांस्य पदक, दो एशियाई खेलों के पदक अपने नाम कर रखा हैं.

टोक्यो में पुरुषों की टीम की कांस्य पदक जीत के बाद, महिला टीम का चौथे स्थान तक पहुंचना मनोबल बढ़ाने था. दरअसल, टोक्यो ओलंपिक में भारत उन सात देशों में शामिल है, जिनकी महिला और पुरुष दोनों टीमें नॉकआउट चरण में पहुंची थीं.

यह भी पढ़ें: RCB vs RR: ये हैं दोनों टीमों के बीच आंकड़े, जानें किसकी जीत की ज्यादा संभावना

काफी देर तक चली लड़ाई के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम के सदस्यों की आंखों से आंसू छलक पड़े थे. बढ़ते तापमान (43 डिग्री पिच की ओर) में, भाग्यशाली भारतीय महिला टीम ने 2016 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन को इतनी कड़ी टक्कर दी थी कि प्रतिद्वंद्वी खेमा भी उनके दृढ़ प्रयास की प्रशंसा करने के लिए छोड़ दिया गया था. जैसे ही महिलाओं ने चिल्लाया और कोचिंग स्टाफ और उनके विरोधियों दोनों ने उन्हें सांत्वना दी, स्कोरबोर्ड ने अंतिम परिणाम दिखाया- 4-3- जिसने कहानी के दोनों पक्षों को बताया: एक बहादुर लड़ाई और एक अवसर का हाथ से जाना. लेकिन यह इस बात की पुष्टि करता है कि हॉकी का खेल फिर से पटरी पर आ गया है. इसका मतलब यह भी है कि आने वाले वर्षों में भारत हॉकी की महाशक्तियों में से एक बन सकता है.

वैसे आपको बता दें ई-नीलामी प्रक्रिया में है. यदि आप भारतीय महिला हॉकी टीम स्टिक खरीदना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmmementos.gov.in/#/ पर जा सकते हैं, एक यूजर आईडी बना सकते हैं और उत्पाद आईडी के साथ स्टिक की खोज कर सकते हैं: WOWDO_9430 .  इसके बाद आप स्टिक को खरीदने के लिए ऐड टू कार्ट ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं.

इससे पहले रविवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लोगों से कई उपहारों और स्मृति चिन्हों की नीलामी में भाग लेने का आग्रह किया, जो उन्हें वर्षों से मिले हैं. उन्होंने यह भी कहा कि आय 'नमामि गंगे' पहल के लिए दी जाएगी.

 

 

 

First Published : 29 Sep 2021, 10:42:00 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.