logo-image

Wimbledon 2022 : शुरू हुई विंबलडन की 'जंग', ये दो भारतीय दिखाएंगे जलवा

विंबलडन 2022 (Wimbledon 2022) को लेकर टेनिस प्रेमियों में उत्साह है. इस बार टूर्नामेंट में कई बड़े खिलाड़ी दिखाई नहीं देंगे. 

Updated on: 27 Jun 2022, 02:26 PM

दिल्ली:

Wimbledon 2022 : विंबलडन की शुरुआत आज यानी 27 जून से हो रही है. टेनिस की दुनिया के चार ग्रैंड स्लैम में से एक विंबलडन है. यही नहीं यह दुनिया का सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम माना जाता है और लंदन के ऑल इंग्लैंड क्लब से इसकी शुरुआत हो जाएगी. इस बार टेनिस प्रेमियों के लिए निराशाजनक खबर ये है कि दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे. फेडरर ने आठ बार विंबलडन जीता है और साल 1999 में डेब्यू करने के बाद से ये पहली बार होगा कि वह विंबलडन नहीं खेलेंगे. 

इसे भी पढ़ें : IND vs IRE: आयरलैंड में भारतीय क्रिकेट टीम को मिला कैसा समर्थन, देखकर हैरान रह जाएंगे आप

यही नहीं, इस बार रुस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऑल इंग्लैंड क्लब ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में रूस से प्रसिद्ध खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. हालांकि ऑल इंग्लैंड के इस कदम के कारण पेशेवर टेनिस का संचालन करने वाले एटीपी और डब्ल्यूटीए ने घास के कोर्ट पर खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट से रैंकिंग अंकों को खत्म कर दिया है. इन सब खराब खबरों के बीच अच्छी खबर ये भी है कि सेरेना विलियम्स इस टूर्नामेंट के साथ एक साल बाद सिंगल में वापसी कर रही हैं. 

बता दें कि विबंलडन का आयोजन 27 जून से शुरू होगा और 8 जुलाई को फाइनल होगा. रोजर फेडरर की गैर मौजूदगी में कौन चैंपियन बनता है यह सवाल तमाम टेनिस प्रेमियों के मन में है. भारतीय खिलाड़ियों की अगर बात की जाए तो सानिया मिर्जा और रामकुमार रामनाथन के रूप में केवल 2 भारतीय हिस्सा ले रहे हैं. ये दोनों खिलाड़ी भी डबल्स में हिस्सा लेंगे. सिंगल्स में कोई भारतीय खिलाड़ी इस बार नहीं है.