logo-image

US OPEN : राफेल नडाल बने चैंपियन, 19वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया

स्‍पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल ने US Open 2019 के फाइनल का खिताब अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 09 Sep 2019, 08:11 AM

नई दिल्‍ली:

स्‍पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल ने US Open 2019 के फाइनल का खिताब अपने नाम कर लिया है. उन्‍होंने रूसी खिलाड़ी दानिल मेदवेदव को कड़े मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर ट्रॉफी पर अपना कब्‍जा जमाया. दोनों खिलाड़ियों के बीच करीब 5 घंटे तक संघर्षपुर्ण मुकाबला चला. राफेल नडाल का यह 19वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब है. नडाल दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी हैं, वहीं दानिल मेदवेदेव को पांचवीं वरीयता प्राप्‍त है.

यह भी पढ़ें ः वाह ! स्‍टीव स्‍मिथ के इस शॉट को आप क्‍या नाम देंगे. देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्‍ध

नडाल ने चौथी बार यूएस ओपन पर कब्जा किया है. इससे पहले वे 2010, 2013, 2017 में भी इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं.  इससे पहले उन्होंने 2017 में अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत हासिल की थी. वहीं दूसरी ओर पहला ग्रैंड स्लैम खेलने वाले 23 साल के मेदवेदेव का खिताब जीतने का ख्वाब अधूरा रह गया. अब एक ग्रैंड स्‍लैम और जीतने के बाद ही वे सबसे ज्‍यादा खिताब जीतने की बराबरी कर लेंगे. रोजर फेडरर 20 ग्रैंड स्‍लैम अब तक जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः शानदार : 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने 'सुपर मॉम' सेरेना विलियम्‍स को हराकर जीता US OPEN FINAL, देखें तस्‍वीरें

खास बात यह भी है कि यह ग्रैंडस्लैम को जीतने के साथ ही 33 साल राफेल नडाल अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी रोजर फेडरर की बराबरी करने से बस एक खिताब दूर हैं. इस वक्‍त वे दुनिया के तीसरे नंबर के टेनिस प्लेयर हैं.