logo-image

Tokyo Paralympics: फाइनल में पहुंचे नोएडा के डीएम सुहास, गोल्ड से सिर्फ एक कदम दूर

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन मेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में सुहास यतिराज (Suhas Yathiraj) ने इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतिवान को हराया.

Updated on: 04 Sep 2021, 09:57 AM

टोक्यो:

टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में बैडमिंटन खिलाड़ी और नोएडा के डीम सुहास यतिराज (Suhas Yathiraj) ने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है. अब वह गोल्ड से महज एक कदम दूर हैं. बैडमिंटन मेन्स सिंगल्स के एसएल4 क्लास सेमीफाइनल में सुहास ने इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतिवान को सीधे सेटों में 2-0 से हराया. सुहास ने सेमीफाइनल मुकाबला सिर्फ 30 मिनटों में 21-9, 21-15 से जीता. अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी ओलंपिक या पैरालंपिक खेलों में बैंडमिटन में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा नहीं कर सका है. सुहास फाइनल में जीत के साथ नया इतिहास भी रच देंगे.

सुहास के फाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत को टोक्यो पैरालंपिक में एक और पदक पक्का हो गया. भारत ने अब तक टोक्यो पैरालंपिक में अब तक दो गोल्ड, छह सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. वहीं सुहास का एक मेडल पक्का है. दूसरी तरफ प्रमोद भगत (Pramod) भी एसएल3 क्लास के फाइनल में पहुंचे हैं. अब प्रमोद और सुहास के पास भारत की तरफ से बैडमिंटन में पहला गोल्ड जीतने का मौका है. दोनों का एक-एक पदक तो पक्का है. इसके साथ ही भारत के 15 पदक पक्के हो चुके हैं. 

ओलंपिक में नहीं मिला बैडमिंटन में गोल्ड
इससे पहले भारत को किसी भी ओलंपिक और पैरालंपिक में बैडमिंटन में गोल्ड नहीं मिला है. इससे पहले लंदन ओलंपिक 2012 में साइना नेहवाल ने कांस्य, रियो ओलंपिक 2016 में पीवी सिंधु ने सिल्वर और टोक्यो 2020 में सिंधु ने कांस्य पदक जीता था. सुहास और प्रमोद का कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो चुका है. दोनों के पास ही गोल्ड जीतने का सुनहरा मौका है.