News Nation Logo
Banner

Tokyo Olympics: नोवाक जोकोविच का का सपना टूटा, एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हारे Live

टोक्यो ओलंपिक का आज आठवां दिन हैं. भारत के लिए बेहद खास है, क्योंकि आज के दिन भारत को तीन महिला खिलाड़ियों से तीन मेडल मिलने की उम्मीद है. भारत के कई एथलीट अलग-अलग स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश करेंगे.

Sports Desk | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 30 Jul 2021, 03:52:01 PM
tokyo olympics live updates

tokyo olympics live updates (Photo Credit: @ANI)

नई दिल्ली:

टोक्यो ओलंपिक का आज आठवां दिन हैं. भारत के लिए बेहद खास है, क्योंकि आज के दिन भारत को तीन महिला खिलाड़ियों से तीन मेडल मिलने की उम्मीद है. भारत के कई एथलीट अलग-अलग स्पर्धाओं में अपनी चुनौती पेश करेंगे. महिलाओं की व्यक्तिगत तीरंदाजी स्पर्धा में दीपिका कुमारी, 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर और राही सरनोबत, बैडमिंटन महिला क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु, बॉक्सिंग में लवलीना बोरगोहेन अपना दमखम दिखाएंगी. इनके अलावा बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल का मुकाबला जीतते ही मेडल पक्का कर लेंगी. एथलेटिक्स में अविनाश सबले और दुती चंद भारत की तरफ से अपनी चुनौती पेश करेंगी. हॉकी में महिला टीम का आयरलैंड से मुकाबला होगा जबकि पुरुष हॉकी टीम जापान से भिड़ेगी.

Tokyo Olympics: सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरुष एकल सेमीफाइनल में जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार गए हैं.

बैडमिंटन, महिला एकल, क्वार्टर फाइनल: पीवी सिंधु ने जापान की अकाने यामागुची को 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंचीं, भारत एक और पदक के करीब

सिंधु ने पहले गेम में मारी बाजी, सेमीफाइनल की ओर बढ़ा रहीं कदम

दीपिका ने पहला सेट 28-25 से जीत कर 2-0 की लीड ले ली लेकिन पेरोवा ने दूसरा सेट 27-26 से अपने नाम कर स्कोर 2-2 कर दिया.


इसके बाद दीपिका ने दूसरा सेट 28-27 से जीत 4-2 की लीड ले ली लेकिन पेरोवा ने अगले सेट में उन्हें बराबरी पर रोकते हुए स्कोर 5-3 कर दिया.


फिर पेरोवा ने पांचवां सेट 28-25 से जीत स्कोर 5-5 कर दिया. इसके बाद शूट ऑफ प्वाइंट का आयोजन हुआ, जिसमें दीपिका ने 7 के मुकाबले 10 का स्कोर हासिल कर मैच 6-5 से अपने नाम कर लिया था.

भारत की अग्रणी महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी यहां जारी टोक्यो ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की सैन एन से 0-6 से हार गईं हैं.


दीपिका को सैन एन ने पहले सेट में 30-27, दूसरे सेट में 26-24 और तीसरे सेट में 26-24 से हराया.


दीपिका ने इससे पहले युमेनोशीमा फाइनल फील्ड में आयोजित 1/8 एलिमिनेशन राउंड के मुकाबले में आरओसी की केनिया पेरोवा को 6-5 से हराया था.


 

दीपिका कुमारी तीसरा सेट भी हार गई हैं. इस हार के साथ भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. वह मेडल की रेस से बाहर हो गई हैं. 

तीरंदाजी में मेडल का सपना टूटा, भारत की दीपिका कुमारी हारकर बाहर

तीरंदाज दीपिका का मुकाबला शुरू, आज भारत को दिला सकती हैं गोल्ड

भारत की ओर से एकमात्र गोल 57वें मिनट में नवनीत कौर ने किया. भारत के पास जीत के मार्जिन को और विशाल करने का मौका था. उसे 14 पेनल्टी कॉर्नर मिले थे. भारत इसे एक भी गोल में नहीं बदल पाया.

भारत की महिला हॉकी टीम ने इस ओलंपिक में अपनी जीत हासिल कर ली है. रानी रामपाल की इस टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत की क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने की उम्मीद बनी हुई है. 

बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन 69 किलो वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियन तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली से भिड़ेंगी. ये मुकाबला बुघवार को होगा. 

भारत की महिला हॉकी टीम की जीत

टोक्यो 2020 की महिला 100 मीटर स्प्रिंट में भारतीय स्प्रिंटर दुती चंद अपनी हीट में 7वें नंबर पर रहकर अगले चरण की होड़ से बाहर हो गई हैं. दुती ने 11.54 सेकंड का समय निकाला, जो उनकी हीट में पहले नंबर पर रहीं जमैका की सर्वकालिक महानतम एथलीटों में शामिल शेली एन फ्रेजर प्राइस से करीब 0.148 सेकंड कम रहा. दो बार ओलंपिक स्वर्ण और रियो ओलंपिक खेल-2016 की कांस्य पदक विजेता प्राइस ने 10.84 सेकंड के समय के साथ क्वालिफाई किया.

ओलंपिक में भारत का पदक पक्का,मुक्केबाज लवलीना ने जीत हासिल की,सेमीफाइनल में  पहुंचीं


 


तीरंदाजी 


सुबह 11:15 बजे से- क्वार्टर फाइनल मुकाबले


दोपहर 12:15 बजे से- सेमीफाइनल मुकाबले


दोपहर 01:00 बजे - कांस्य पदक मैच


दोपहर 01:15 बजे- स्वर्ण पदक मैच

सुबह 08:45 बजे: दुती चंद, महिलाओं की 100 मीटर, पहला राउंड हीट 

नौकायन
8:35 AM: महिला एक व्यक्ति डिंगी - लेजर रेडियल - रेस 09 (नेत्रा कुमानन)

एथिलेटिक्स
8:27 AM: पुरुषों की 400 मीटर हर्डल्स राउंड 1 - हीट 5 (एमपी जाबिर)

मुक्केबाज़ी
8:18 AM: वुमेन लाइट (57-60 किग्रा) - राउंड ऑफ 16 (सिमरनजीत कौर बनाम थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंडी)

हॉकी


8:15 AM: महिला पुल (भारत बनाम आयरलैंड)

साबले ने मार्च में फेडरेशन कप में बनाया 8: 20. 20 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है.

मनु भाकर 25 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह नहीं बना पाई हैं. मनु को फाइनल में पहुंचने के लिए टॉप-8 में रहने था. वह 11वें स्थान पर रहीं.  उन्होंने रेपिड राउंड में 290 और प्रिसीजन राउंड में 292 अंक जुटाए. प्रिसीजन राउंड में वह पांचवें स्थान पर थीं. 

अविनाश साबले ने  8:18.12 समय के साथ तो राष्ट्रीय रिकॉर्ड बना दिया है, लेकिन वह फाइनल में जगह नहीं बना पाए. वह 7वें स्थान पर रहे.

दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रूस ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को शूटऑफ में हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. दीपिका ने 6-5 से ये बेहद करीबी मुकाबला जीता.

First Published : 30 Jul 2021, 06:35:53 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.