logo-image

Tokyo Olympics: गोल्फ में गोल्ड पर नज़र, भारत की अदिति अशोक इतिहास रचने को तैयार

भारत ने ओलंपिक खेलों में अभी तक गोल्फ में कभी कोई पदक नहीं जीता है. लेकिन इस बार अशोक अदिति इतिहास को बदलकर नया इतिहास लिखने की ओर अग्रसर हैं और गोल्फ में भारत को पदक दिलाने की ओर अग्रसर हैं.

Updated on: 06 Aug 2021, 01:25 PM

highlights

  • भारत के गोल्फ में इतिहास बदलने की तैयारी
  • भारतीय गोल्फ का इतिहास बदलेंगी अदिति अशोक
  • दीक्षा डागर भी मुकाबले में शामिल

नई दिल्ली:

भारत ने ओलंपिक खेलों में अभी तक गोल्फ में कभी कोई पदक नहीं जीता है. लेकिन इस बार अशोक अदिति इतिहास को बदलकर नया इतिहास लिखने की ओर अग्रसर हैं और गोल्फ में भारत को पदक दिलाने की ओर अग्रसर हैं. भारतीय गोल्फर ने लगातार तीसरे दिन भी बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा है. अदिति महिलाओं के व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले के तीसरे दौर के बाद दूसरे स्थान पर हैं. अदिति के पास गोल्ड मेडल जीतने का बेहतरीन मौका है. अगर खराब मौसम के कारण शनिवार (7 अगस्त) को चौथा और फाइनल राउंड नहीं होता है तो अदिति को सिल्वर मेडल मिल सकता है. वहीं, अगर फाइनल राउंड पूरा होता है तो वह गोल्ड मेडल जीतने की प्रबल दावेदार होंगी. इस प्रकार, टोक्यो ओलंपिक में भारत के खाते में एक और मेडल आ सकता है. अदिति अशोक 23 साल की हैं और बेंगलुरु की रहने वाली हैं. इस प्रकार, यदि अदिति मेडल जीत जाती हैं, तो भारतीय गोल्फ के लिए ऐतिहासिक क्षण होगा.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- 'खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा'

अदिति का क्या कहना है?

अदिति ने कहा, 'रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने से मुझे अनुभव मिला. ओलंपिक विलेज में रहना और एथलीटों को देखना शानदार अनुभव था. इस ओलंपिक में मुझे लगता है कि मैं अच्छा फिनिश करूंगी. मैं मेडल जीतने की कोशिश करूंगी.'

दीक्षा डागर भी मुकाबले में शामिल

साथ ही भारत की दीक्षा डागर तीसरे राउंड के बाद 7 ओवर 220 के स्कोर के साथ संयुक्त 51वें स्थान पर चल रही हैं. उन्होंने तीसरे राउंड में एक ओवर 72 का कार्ड खेला. अमेरिका की नेली कोर्डा 5 अंडर 198 स्कोर के साथ शीर्ष पर चल रही हैं. बता दें कि अदिति के पास गोल्ड जीतने का भी मौका है लेकिन ये शनिवार के मौसम पर निर्भर करेगा कि मुकाबला शुरू हो पाता है या नहीं.

अभी दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं अदिति

यह सिर्फ चौथा मौका है जब ओलंपिक में गोल्फ खेला जा रहा है. महिला वर्ग के गोल्फ मुकाबले बुधवार को कासुमिगासेकी कंट्री क्लब में शुरू हुए. पहले दिन स्वीडन की मेडलिन सैगस्ट्रॉम ने 66 का कार्ड खेला और पहले नंबर पर रहीं. अदिति अशोक ने पहले दिन 4 अंडर 67 का कार्ड खेला था. वह पहले दिन के बाद अमेरिका की नेली कोर्डा (67) संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर थीं. 23 साल की अदिति अशोक ने गुरुवार को दूसरे राउंड में और बेहतर प्रदर्शन किया. उन्होंने 5 बर्डी लगाते हुए 66 का कार्ड खेला, लेकिन वह दुनिया की नंबर एक गोल्फर नेली कोर्डा से पिछड़ गईं. नेली कोर्डा ने दूसरे राउंड में 62 का जबरदस्त कार्ड खेला और पहले स्थान पर कब्जा कर लिया. दो राउंड के बाद उनका कुल स्कोर 13 अंडर 129 था. तो वहीं अदिति का 133 था. शुक्रवार को तीसरे राउंड में कोर्डा ने 69 का कार्ड खेला और टॉप पर अपनी पोजिशन को कायम रखा. अदिति ने तीसरे राउंड में 68 का कार्ड खेला और इस दौर के बाद वह दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं.