logo-image

Tokyo Olympics : पदक जीतने आज रवाना होंगे भारतीय धुरंधर, जानिए जापान में क्या हैं नियम 

Tokyo Olympics 2020 : टोक्यो ओलंपिक 2020 के दिन अब करीब आ रहे हैं. 23  जुलाई को टोक्यो ओलंपिक शुरू हो जाएंगे, इसमें अब मात्र छह दिन और बचे हुए हैं. इस बीच भारतीय धुरंधर भी तैयार हैं और आज ही सभी खिलाड़ी जापान के लिए रवाना होने वाले हैं.

Updated on: 17 Jul 2021, 01:12 PM

highlights

  • ओलंपिक खेल 23 जुलाई से हो रहे हैं शुरू, भारतीय खिलाड़ी आज होंगे रवाना
  • भारत की ओर से इस बार 126 खिलाड़ी पदक जीतने के लिए जाएंगे जापान
  • ओलंपिक के इतिहास में अब तक भारत ने जीते हैं कुल मिलाकर 28 पदक 

नई दिल्ली :

Tokyo Olympics 2020 : टोक्यो ओलंपिक 2020 के दिन अब करीब आ रहे हैं. 23  जुलाई को टोक्यो ओलंपिक शुरू हो जाएंगे, इसमें अब मात्र छह दिन और बचे हुए हैं. इस बीच भारतीय धुरंधर भी तैयार हैं और आज ही सभी खिलाड़ी जापान के लिए रवाना होने वाले हैं. बताया जाता है कि खिलाड़ी चार्टर फ्लाइट से रवाना होंगे, इसमें खिलाड़ियों के अलावा और किसी की भी एंट्री नहीं होगी. इस बार ओलंपिक की के विभिन्न खेलों में भारत के 126 खिलाड़ी चुने गए हैं. यानी इन्हीं से पदक की उम्मीद है. बड़ी बात ये है कि 126 भारतीय खिलाड़ियों का ये दल अब तक का सबसे बड़ा दल है जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा.

यह भी पढ़ें : IND vs SL : कौन होगा शिखर धवन का जोड़ीदार, 3 दावेदारों के बीच फंसा पेच

भारतीय खिलाड़ी इस बार ओलंपिक की 18 खेलों की 69 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे. बताया जाता है कि भारतीय खिलाड़ी जैसे ही जापान  पहुंचेंगे, उनका कोविड टेस्ट होगा और उसके बाद तीन दिन के लिए क्वारंटीन में कर दिया जाएगा. इन तीन दिनों तक कोई भी इन खिलाड़ियों से नहीं मिल पाएगा. जो भी खिलाड़ी जापान जा रहे हैं, उनका पिछले सात दिन से लगातार कोरोना की जांच की जा रही है. खेल शुरू होने के बाद भी यही क्रम जारी रहेगा. दुनियाभर के एथलीटों के बारे में बताया गया है कि उनकी प्रतियोगिता शुरू होने से पांच दिन पहले उन्हें खेल गांव पहुंचकर अपनी जांच करानी होगी. इन नियमों में कोई भी ढिलाई नहीं बरती जाएगी. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL ODI Series : मैच के समय में बदलाव, कब, कहां, कैसे और कितने बजे से देखें भारत बनाम श्रीलंका मैच LIVE

भारत के ओलंपिक के सफर की बात करें तो भारत ने शुरुआत से लेकर अब तक 28 मेडल हासिल किए हैं. ये काफी कम हैं, उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी इस बार इन पदकों में भारत के लिए बढ़ोत्तरी करेंगे. कुछ खिलाड़ियों से उम्मीद है कि जरूर कोई न कोई पद अपने नाम जरूर करेंगे. ओलंपिक खेलों का आगाज साल 1869 में हुआ था, उसके बाद से लगातार भारतीय खिलाड़ी इसका हिस्सा रहे हैं. इस बार फिर भारतीय खिलाड़ी किस्मत आजमाने जा रहे हैं. देखना होगा इस बार का सफर भारतीय खिलाड़ियों का कैसा रहता है.