logo-image

गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने कहा- यह मेडल केवल मेरा नहीं, पूरे देश का

सोमवार को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय एथलीट स्वदेश लौटे. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से लेकर अशोका होटल तक देशवासियों ने इन खिलाड़ियों का जमकर स्वागत किया.

Updated on: 09 Aug 2021, 11:12 PM

highlights

  • ओलंपिक से लौटे खिलाड़ियों का दिल्ली में भव्य स्वागत
  • नीरज चोपड़ा ने बताया ओलंपिक में जीता गोल्ड देशवासियों का
  • खेलमंत्री अनुराग ठाकुर और किरण रीजिजू भी स्वागत में पहुंचे

नई दिल्ली:

सोमवार को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय एथलीट स्वदेश लौटे. दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से लेकर अशोका होटल तक देशवासियों ने इन खिलाड़ियों का जमकर स्वागत किया. इस दौरान मीडिया की नजरें भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) पर खास तौर पर बनी रहीं. आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में देश के लिए भाला फेंक प्रतियोगिता में देश को एथलेटिक्स में ओलंपिक का पहला गोल्ड मेडल दिलाया. वहीं, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, रेसलर बजरंग पुनिया, पुरुष और महिला हॉकी टीमों समेत अन्य खिलाड़ी दिल्ली में भारत के ओलंपिक पदक विजेताओं के सम्मान समारोह में उपस्थित रहे.

टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करके लौटे भारतीय ओलंपिक सितारों को देश की राजधानी नई दिल्ली में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू सहित अन्य हस्तियों ने मिलकर सम्मानित किया. टोक्यो ओलंपिक से लौटे भारतीय दल के एथलीटों का सोमवार को देश में लौटने के बाद भव्य स्वागत का आयोजन किया गया.  इस मौके पर जब मीडिया ने नीरज चोपड़ा से बातचीत की तो उन्होंने कहा, ‘यह गोल्ड मेडल केवल मेरा नहीं है, यह पूरे भारत का है. जब से मेडल जीता हूं. इसे जेब में ही रखकर घूम रहा हूं.’

आपको बता दें कि भारतीय एथलीटों ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज ने जहां गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया वहीं रेसलर बजरंग पुनिया, महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन और शटलर पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया. हालांकि सम्मान समारोह में भारत के ओलंपिक पदक विजेताओं में से कुछ ही शामिल रहे. इस दौरान सम्मान समारोह में पुरुष और महिला हॉकी टीमों का भी सम्मान किया गया. पुरुष टीम ने हॉकी में 41 साल बाद मेडल जीतने का गौरव हासिल किया. महिला टीम चौथे स्थान पर रही. 

इस मौके पर टोक्यो ओलंपिक में भारत को सिल्वर मेडल दिलवाने वाले रवि कुमार दहिया भी मौजूद रहे. मीडिया से बातचीत में रवि दहिया ने बताया, ‘उन सभी लोगों का शुक्रिया, जो मेरे साथ खड़े रहे. मुझे समर्थन दिया.’ वहीं, पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, ‘हर ओलंपियन ने देश को गौरवान्वित किया है. उन सभी की हौसलाअफजाई होनी चाहिए.’ हॉकी टीम को पूर्व खेल मंत्री रिजिजू ने सम्मानित किया.