logo-image

ओलंपिक में गोल्ड मेडल विजेताओं को यूपी सरकार देगी 6 करोड़, CM योगी ने कही ये बात

उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 10 खिलाड़ियों की सराहना की, जो शूटर सौरभ चौधरी समेत आगामी टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भाग लेंगे. सरकार एकल और टीम स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये प्रदान करेगी.

Updated on: 13 Jul 2021, 04:51 PM

highlights

  • ओलंपिक पदक विजेताओं को यूपी सरकार देगी नकद पुरस्कार
  • स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को क्रमश 3 करोड़ रुपये
  • ओलंपिक में गोल्ड मेडल विजेताओं को यूपी सरकार देगी 6 करोड़

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) योगी आदित्यनाथ ( Uttar Pradesh Yogi Adityanath) ने राज्य के 10 खिलाड़ियों की सराहना की, जो शूटर सौरभ चौधरी समेत आगामी टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भाग लेंगे. सरकार एकल और टीम स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये प्रदान करेगी. साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि व्यक्तिगत वर्ग में स्वर्ण पदक विजेताओं (Tokyo Olympics Gold medal winners) को यूपी सरकार की ओर से 6 करोड़ रुपये और टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक विजेताओं (Tokyo Olympics Gold medal winners) को 3 करोड़ रुपये मिलेंगे.

सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार टीम खेलों में खिलाड़ियों के लिए योगी सरकार ने स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को क्रमश 3 करोड़ रुपये और रजत और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है. यूपी सरकार 'खूब खेलो, खूब बढ़ो' अभियान के तहत खिलाड़ियों के बेहतर प्रशिक्षण के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रही है. प्रशिक्षण देने के लिए विशेष कोच भी नियुक्त किए गए हैं. छात्रावासों में खिलाड़ियों की सुविधा बढ़ाने के साथ ही प्रदेश में नये स्टेडियमों का निर्माण भी किया जा रहा है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई को शाम 5 बजे टोक्यो ओलंपिक ( Tokyo Olympics ) में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के दल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री की ओर से एथलीटों से यह बातचीत खेलों में उनकी भागीदारी से पहले उन्हें प्रेरित करने का एक प्रयास है. प्रधानमंत्री ने हाल ही में टोक्यो-2020 में भारत के दल की सुविधा के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की थी.

उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में कुछ एथलीटों की प्रेरणादायक यात्रा पर भी चर्चा करने के साथ ही देश से आगे आने और पूरे दिल से उनका समर्थन करने का आग्रह किया था. इस कार्यक्रम के दौरान युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, युवा मामले और खेल मंत्रालय में राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक तथा विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू उपस्थित रहेंगे.