logo-image

Tokyo Olympics 2020 महिला हॉकी : अर्जेंटीना ने भारत को हराया, कांस्य पदक की उम्मीद बाकी

टोक्यो ओलंपिक 2020 महिला हॉकी के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा है. सेमीफाइनल में भारतीय टीम को अर्जेंटीना ने 2-1 से हरा दिया है. इस तरह से भारतीय टीम के ओलंपिक में सिल्वर और गोल्ड जीतने की संभावना खत्म हो गई है.

Updated on: 04 Aug 2021, 05:07 PM

नई दिल्ली :

टोक्यो ओलंपिक 2020 महिला हॉकी के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा है. सेमीफाइनल में भारतीय टीम को अर्जेंटीना ने 2-1 से हरा दिया है. इस तरह से भारतीय टीम के ओलंपिक में सिल्वर और गोल्ड जीतने की संभावना खत्म हो गई है. लेकिन भारतीय टीम अभी भी कांस्य पदक जीत सकती है. भारतीय पुरुष हॉकी टीम को भी सेमीफाइनल में हार मिली थी, लेकिन उस टीम के पास भी अभी ब्रॉन्ज मेडल जीतने की संभावना बनी हुई है. आज के मैच में भारतीय टीम ने पहला गोल तो सबसे पहले दाग दिया था, लेकिन इसके बाद अर्जेंटीना की टीम ने दो गोल करके भारतीय टीम को पीछे ढकेल दिया. टीम इंडिया के पास आखिरी वक्त में कुछ मौके थे, जिसमें टीम गोल कर सकती थी, लेकिन टीम उन मौकों का भुना नहीं सकी. हालांकि भारतीय टीम अभी भी कांस्य पदक जीत सकती है. अगर ऐसा हुआ तो ओलंपिक के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा. 

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2020 : रवि दहिया फाइनल में, भारत का एक और पदक पक्का

भारतीय महिला हॉकी टीम की ओर से गुरजीत कौर ने पहला गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. ये लीड भारत  की बरकरार रही, हालांकि इसके बाद अर्जेंंटीना ने भी एक गोल कर दिया और मैच बराबरी पर आ गया. इसके बाद भारत और अर्जेंटीना दोनों को पेनाल्टी कार्नर का मौका मिला, लेकिन अर्जेंटीना ने एक और मौका भुना लिया. इससे अर्जेंटीना की लीड 2-1 की हो गई. अब टीम इंडिया के लिए कम से कम दो गोल जीतने के लिए करने जरूरी थे. 
बता दें कि भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही इतिहास रच चुकी है. इससे पहले भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में विश्व की नंबर-2 टीम ऑस्ट्रेलिया को हराया था और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी. ओलंपिक शुरू होने से पहले विश्व रैंकिंग में नौंवें स्थान पर रही भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर नया मानक तय किया. भारतीय डिफेंडर और गोलकीपर सविता पुनिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था और उनपर अर्जेटीना के विरुद्ध इस प्रदर्शन को दोहराने का जिम्मा था. हालांकि, अर्जेटीना की टीम ऑस्ट्रेलिया से काफी अलग थी. वह काफी फिट टीम है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : इंग्लैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला, जानिए पूरी Palying XI

अर्जेटीना के पास अगुसटीना गोरजेलानी के रूप में शॉट कॉर्नर विशेषज्ञ मौजूद रहे जबकि फॉरवर्ड अगुसटीना अल्बर्टारिओ ने दो मैदानी गोल किए थे. भारतीय टीम को अर्जेटीना की टीम का कुछ हद तक आईडिया है. उसने इस साल जनवरी में इनके खिलाफ मुकाबला खेला था. हालांकि, वो दोस्ताना मैच था और खिलाड़ी वहां ओलंपिक के अनुरुप गंभीर नहीं थे. कप्तान रानी रामपाल के नेतृत्व वाली महिला टीम को ग्रुप चरण में विश्व की नंबर-1 टीम नीदरलैंड के खिलाफ 1-5 से, जर्मनी के खिलाफ 0-2 से और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, उसने आयरलैंड के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की और फिर दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जाने की उम्मीद बरकरार रखी थी. उसके बाद ग्रेट ब्रिटेन ने आयरलैंड को हराया और भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई थी.