News Nation Logo

Tokyo Olympics 2020 : रवि दहिया की जीत पर झूम उठा हरियाणा का सोनीपत, देखिए VIDEO

भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती के पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में कजाखस्तान के नूरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Aug 2021, 05:33:30 PM
Wrestlers ravi Dahiya

Wrestlers ravi Dahiya (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

टोेक्यो  ओलंपिक 2020 में भारतीय खिलाड़ी रवि कुमार दहिया ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है और अब उनका पदक पक्का हो गया है. भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती के पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में कजाखस्तान के नूरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है. रवि ने सेमीफाइनल मुकाबले में नूरइस्लाम को विक्ट्री बाई फॉल के माध्यम से 7-9 से हराया। रवि 7-9 से पिछड़ रहे थे लेकिन नूरिस्लाम चोट के कारण आगे खेल जारी नहीं रख सके और इस तरह भारतीय रेसलर रवि ने फाइनल में जगह बनाई. भारतीय खिलाड़ी अब तक तीन मेडल अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें दो कांस्य पदक और एक सिल्वर मेडल है. इस बीच जैसे ही रवि कुमार दहिया ने पदक पक्का किया और अपने विरोधी को चित्त किया, उसके साथ ही हरियाणा के सोनीपत में जश्म मनना शुरू हो गया. रवि कुमार सोनीपथ के ही रहने वाले हैं. उनके घर और आसपास के लोगों ने ही नहीं, बल्कि पूरे सोनीपत और हरियाणा ने ये मैच देखा और जैसे ही वे फाइनल में पहुंचे सभी खुशी से झूम उठे. अब रवि कुमार का पदक पक्का हो गया है. देखना होगा कि वे गोल्ड या सिल्वर लेकर आते हैं या फिर ब्रॉन्ज मेडल से ही उन्हें संतोष करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2020 महिला हॉकी : अर्जेंटीना ने भारत को हराया, कांस्य पदक की उम्मीद बाकी

रवि ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में देश का चौथा पदक पक्का कर लिया है. फाइनल में पहुंचने पर उन्हें अब कम से कम रजत पदक मिलेगा. हालांकि, उनकी नजरें स्वर्ण पदक लाने पर होगी.  रवि ने टोक्यो में अपनी शुरूआती बेहतरीन तरीके से की. रवि ने ओपनिंग बाउट में कोलंबिया के ऑस्कर टाइगरेरोस को 13-2 से हराया था. उन्होंने यह बाउट टेकनीकल सुपेरिओरिटी के द्वारा जीती. इसके बाद उन्होंने 1/4 फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया के गिओरजी वांगेलोव को 14-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2020 : रवि दहिया फाइनल में, भारत का एक और पदक पक्का

इस बीच, दीपक को सेमीफाइनल मुकाबले में डेविड ने एकतरफा अंदाज में हराया. डेविड ने मैट पर उतरते ही दीपक पर हमला बोला जिसका भारतीय पहलवान कोई तोड़ नहीं निकाल सके और उन्हें 0-10 से हार का सामना करना पड़ा. दीपक ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रीस्टाइल 86 किग्रा के 1/4 फाइनल मैच में चीन के जुशेन लीन को 6-3 से पटखनी देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. दीपक सेमीफाइनल में भले ही हार गए लेकिन उनके पास कांस्य पदक जीतने का मौका रहेगा. इससे पहले, महिला पहलवान अंशु मलिक को अपने पहले मुकाबले में दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता बेलारूस की इरिना कुराचकीना के हाथों 2-8 से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, अगर इरिना फाइनल पहुंचने में सफल रही तो अंशु के पास रीपेज रूट के जरिए दोबारा प्रवेश करने का अवसर रहेगा. अंशु ने अप्रैल में एशियन ओलंपिक क्वालीफायर्स के दौरान टोक्यो 2020 का कोटा हासिल किया था.

First Published : 04 Aug 2021, 05:33:30 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो