News Nation Logo
Banner

Tokyo Olympics 2020 : क्वार्टरफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम, ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी

Tokyo Olympics 2020 : भारतीय महिला हॉकी टीम आखिरकार टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. रानी रामपाल की कप्तानी वाली इस टीम का सामना अब क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 31 Jul 2021, 07:36:53 PM
Tokyo Olympics

Tokyo Olympics 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Tokyo Olympics 2020 : भारतीय महिला हॉकी टीम आखिरकार टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. रानी रामपाल की कप्तानी वाली इस टीम का सामना अब क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारतीय टीम पांच मैचों में 2 जीत के साथ पूल ए में चौथे स्थान पर रही. वंदना कटारिया की शानदार हैट्रिक के दम पर भारतीय महिला हॉकी टीम ने शनिवार को खेले गए अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखा था. वंदना ने भारत के लिए चौथे, 17वें और 49वें मिनट में गोल किए. भारत के लिए चौथा गोल नेहा ने 32वें मिनट में किया. 

इस जीत के बाद अब भारत को ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले का इंतजार था. ब्रिटेन के हाथों आयरलैंड की हार भारत को आगे ले जाएगी और अगर आयरलैंड जीत जाता है तो भारत बाहर हो जाएगा, क्योंकि तब आयरलैंड अंकों के मामले में भारत की बराबरी पर आ जाएगा और गोल डिफरेंस के मामले में आगे निकल जाएगा. अंत में ब्रिटेन ने आयरलैंड को 2-0 से हरा दिया. 

यह भी पढे़ं : धर्मेंद्र ने फार्म हाउस पर आते हैं मोर, एक्टर ने शेयर किया Video

ग्रुप-ए में दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार पांचवीं हार है. भारत को पांच मैचों में दूसरी जीत मिली है. शुरुआती तीन मुकाबले गंवाने के बाद भारत ने दो मैच जीते हैं. प्रत्येक ग्रुप से चार-चार टीमों को नॉकआउट में जाना है. अभी भारत के पांच मैचों से छह अंक हैं. उसका गोल डिफरेंस -7 है. इस ग्रुप से आस्ट्रेलिया, जर्मनी और ब्रिटेन पहले ही नॉकआउट में पहुंच चुके हैं. एक स्थान बचा है, जिसके लिए भारत और आयरलैंड के बीच घमासान है.

बहरहाल, मैच का पहला गोल भारत की वंदना ने चौथे मिनट में किया. उत्तराखंड निवासी वंदना ने एक बेहतरीन फील्ड गोल के माध्यम से भारत को 1-0 से आगे किया. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने वापसी के लिए जोर लगाया और उसे 15वें मिनट में सफलता मिल भी गई. टैरीन क्रिस्टी ग्लेसबाई ने एक बेहतरीन फील्ड गोल के माध्यम से स्कोर 1-1 कर दिया.

यह भी पढे़ं : केरल की मां का 45 साल लंबा इंतजार आखिरकार हुआ खत्म

इसके दो मिनट बाद वंदना ने एक और गोल कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया. वंदना ने यह गोल पेनाल्टी कार्नर पर किया. 30वें मिनट में कप्तान एरिन हंटर ने पेनाल्टी कार्नर पर गोल कर स्कोर एक बार फिर 2-2 कर दिया. इसके दो मिनट बाद नेहा ने पेनाल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को 3-2 की लीड दिला दी, लेकिन 39वें मिनट में मेरिजान मेरिएस ने एक शानदार फील्ड गोल के जरिए स्कोर 3-3 कर दिया.

भारत को आगे जाने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत थी और साथ ही उसे यह भी प्रार्थना करना है कि आयरलैंड की टीम ब्रिटेन से हार जाए. ऐसे में भारतीय टीम खूब जोर लगा रही थी. वंदना ने एक बार फिर अपना क्लास दिखाया और 49वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को एक बार फिर 4-3 से आगे कर दिया. भारत इस स्कोर को बचाने में सफल रहा और साथ ही उसने आगे जाने की सम्भावनाओं को भी जिंदा रखा है.

First Published : 31 Jul 2021, 07:17:46 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.