News Nation Logo

Tokyo Olympics LIVE : भारतीय रोवर्स ओवरऑल 11वें स्थान पर रहे

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) का आज 7वां दिन है. भारतीय शटलर पीवी सिंधू का एक बार फिर आज मैच है. सिंधु का डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से मैच है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 29 Jul 2021, 07:57:18 PM
Tokyo Olympics 2020

टोक्यो ओलंपिक्स में 7वें दिन के मुकाबले जारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

टोक्यो:

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) का आज 7वां दिन है. भारतीय शटलर पीवी सिंधू का एक बार फिर आज मैच है. सिंधु का डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से मैच है. वहीं शुरुआत गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने का भी मुकाबला है. रिंग में एमसी मैरीकॉम का दम भी दिखेगा. हॉकी में भारतीय पुरुष टीम का मुकाबला अर्जेंटिना से है. रोइंग में भारत के अरविंद और अर्जुन बी फाइनल में 5वें स्थान पर रहे. ओवरऑल वे 11वें स्थान पर रहे. निशानेबाजी में भारत की ओर से राही सरनोबत और मनु भाकर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन में शिरकत कर रही हैं. ये क्वालिफिकेशन राउंड है और फाइनल में पहुंचने के लिए राही सरनोबत और मनु भाकर को टॉप 8 में रहना होगा.

 

भारतीय रोवर्स अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुष लाइटवेट डबल स्कल्स इवेंट में गुरूवार को ओवरऑल 11वें स्थान पर रहे. फाइनल बी रेस में भारतीय जोड़ी छह मिनट 29.66 सेकेंड का समय लेकर छठे स्थान पर रही. स्पेनिश जोड़ी 6:15.45 समय लेकर पहले और पोलैंड 6:16.01 समय के साथ दूसरे स्थान पर रहा. ओलंपिक में किसी भी भारतीय रोविंग दल द्वारा 11वां स्थान अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारतीय स्कलर्स ने सेमीफाइनल में 6:24.41 का समय लिया था जो उनका सर्वश्रेष्ठ समय था. लेकिन वे शीर्ष तीन में स्थान बनाने में नाकाम रहे थे और फाइनल में नहीं पहुंच सके थे. आयलैंड ने 6:05.33 समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था.

 छह बार की विश्व चैंपियन भारत की मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला फ्लाईवेट 51 किग्रा भार वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की इंग्रीट लोरेना वालेंसिया के हाथों हार गईं. इसके साथ ही उनका ओलंपिक में सफर थम गया है. भारत की ओर से पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं 38 वर्षीय मैरीकोम को वालेंसिया ने करीबी मुकाबले में 3-2 से हराया. 2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकोम के इस तरह प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारने से भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है.

भारत के सुपर हेवीवेट मुक्केबाज सतीश कुमार प्लस 91 किलोग्राम भार वर्ग के अंतिम-16 दौर के मुकाबले में गुरुवार को जमैका के रिकाडरे ब्राउन को हराकर यहां जारी टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. क्वार्टर फाइनल में सतीश का मुकाबला रविवार को उज्बेकिस्तान के मौजूदा विश्व चैंपियन बाखूदीर जालोलोव से होगा. सतीश ने प्लस 91 किलोग्राम भार वर्ग के अंतिम-16 दौर के मुकाबले में ब्राउन को 4-1 से हराया. 32 साल की उम्र में ओलंपिक में पदार्पण करते हुए सतीश ने रायोगोकू कोकूगिकान एरेना में स्प्लिट डिसिजन के फैसले के साथ ये सुपर हैवीवेट मुकाबला अपने नाम किया.

मैरीकॉम मैच का पहला राउण्ड तो हार गईं, लेकिन दूसरे राउण्ड में आक्रामकता के साथ खेलते हुए, मैरीकॉम ने कोलंबिया की इंग्रिट लोरेना वालेंशिया को 3-2 से हरा दिया.

कुछ ही समय में शुरू होने वाला है मैरीकॉम का मैच.

पीवी सिंधु का अगला मुकाबला कल. सिंधु कल जापान की अकाने यमागुची से मुकाबला करेंगी.

25 मीटर एयर पिस्टल का क्वालिफिकेशन


मनु भाकर- 97, 97 और 98- कुल स्कोर 292
राही सरनोबत- 96, 97 और 94- कुल स्कोर 287


रेपिड राउंड फाइनल से पहले शुक्रवार को खेला जाएगा. 

दोपहर 03:36 बजे महिला 51 किलो श्रेणी में एमसी मैरीकॉम का होगा मुकाबला.

बॉक्सिंग के पहले, दूसरे व तीसरे राउण्ड में भी जीते सतीश कुमार. उन्होंने पहले राउण्ड में 5-0, दूसरे व तीसरे राउण्ड में 4-1 से जीत हासिल की. उन्होंने जमैका के रिकार्डो ब्राउन 4-1 से हराकर ये मुकाबला अपने नाम किया.

पहला राउंड जीते सतीश कुमार. 

बॉक्सिंग में पुरुष प्लस 91 किलो वर्ग के अंतिम-16 के में सतीश कुमार का मुकाबला हुआ शुरू.

दूसरे और तीसरे सेट में बराबर रहा भारत और कोरिया का स्कोर. अतनु दास ने दूसरे सेट में 9, 9, 9 पर निशाना लगाया. जिन्येक का निशाना 9, 10 और 8 पर लगा. वहीं तीसरे सेट में अतनु का निशाना 9, 9 और 9 पर लगा, जबकि जिन्येक का निशाना 8, 10 और 9 पर लगा. दोनों ने दूसरे और तीसरे सेट में 27-27 अंक प्राप्त किए थे.

मेडल के बेहद करीब पहुंचे तीरंदाज अतनु दास. अंतिम 8 में खेल रहे अतनु दास. अतनु ने अंतिम 16 के मुकाबले में कोरिया के दिग्गज तीरंदाज जिन्येक ओह को हराया.

पहला सेट 0-2 से हारे अतनु दास, वहीं दूसरे सेट में बराबर रहा स्कोेर.

तीरंदाजी

अतनु दास ने यह मुकाबला 27-26, 27-28,  28-26, 27-28 और 28-26 से जीता. 

तीरंदाजी में जीत

तीरंदाजी में अतनु दास ने चीन के डेंग यू चेंग को पुरुष एकल मुकाबले में हराया.


हॉकी

भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अर्जेंटीना के खिलाफ तीसरा गोल दाग दिया है. हरमनप्रीत सिंह ने भारत की तरफ से गोल दागा और टोक्यो ओलंपिक में उनका यह तीसरा गोल है.

हॉकी

भारत की तरफ से दूसरा गोल विवेक सागर प्रसाद ने दागा. मैच के आखिरी मिनटों में विवेक ने फील्ड गोल दाग भारत को 2-1 से आगे कर दिया.

हॉकी

चौथे और आखिरी क्वार्टर में अर्जेंटीना की टीम ने भारत पर दबदबा बनाते हुए गोल दागा. मैच में अभी दस मिनट बचे हुए हैं और स्कोर 1-1 से बराबर है.

सिंधु क्वार्टरफाइनल में पहुंचीं, पुरुष हॉकी में भी मुकाबला जारी 

बैडमिंटन में सिंधू आगे

पीवी सिंधु महिला एकल अंतिम 16 में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट के खिलाफ पहले गेम में 14-12 से आगे चल रही हैं.

निशानेबाजी में अच्छी शुरुआत 

दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी राही सरनोबत ने 25 मीटर एयर पिस्टल में बेहतरीन शुरुआत की है. पहली सीरीज समाप्त होने के बाद वह टॉप 5 में रहीं. उन्होंने 96 अंक बटोरे. 

रोइंग

रोइंग में भारत के अरविंद और अर्जुन बी फाइनल में 5वें स्थान पर रहे. ओवरऑल वे 11वें स्थान पर रहे.

आज डेनमार्क की खिलाड़ी से भिड़ेंगी पीवी सिंधु

भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु महिला एकल अंतिम-16 इवेंट में आज को डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से भिड़ेंगी. बुधवार को सिंधु ने हांगकांग की चीयूंग नगन यी को 2-0 से हरा दिया था. सिंधु ने पहला गेम 21-9 और दूसरा गेम 21-16 से जीता था. 

भारत का आज ये रहेगा शेड्यूल

गोल्फ 
- सुबह 4.00 बजे से- अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने पुरुषों का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले 


नौकायन
- सुबह 5:20 से: अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह, पुरुषों का लाइटवेट डबल स्क्ल्स (क्लासीफिकेशन) 


निशानेबाजी 
- सुबह 5:30 बजे: राही सरनोबत और मनु भाकर, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन


घुड़सवारी 
- सुबह 6:00 बजे: फौवाद मिर्जा 


हॉकी 
- सुबह 6:00 बजे: भारत बनाम अर्जेंटीना , पुरुष पूल-ए मैच 


बैडमिंटन
- सुबह 6:15 बजे: पीवी सिंधु बनाम मिया ब्लिचफेल्ट (डेनमार्क), महिला एकल अंतिम-16


तीरंदाजी 
- सुबह 7:30 बजे: अतनु दास बनाम देंग यू चेंग (चीनी ताइपे), पुरुष व्यक्तिगत अंतिम-32 एलिमिनेशन मैच,


सेलिंग 
- सुबह 8:35 बजे से- केसी गणपति और वरुण ठक्कर, पुरुषों की स्किफ


- नेत्रा कुमानन, महिलाओं की लेसर रेडियल रेस


- विष्णु सरवनन, पुरुषों की लेसर रेस


मुक्केबाजी 
- सुबह 8:48 बजे: सतीश कुमार बनाम रिकार्डो ब्राउन (जमैका), पुरुष प्लस 91 किलो अंतिम-16 


- दोपहर 3:36 बजे: एमसी मैरीकॉम बनाम इंग्रिट लोरेना वालेंशिया (कोलंबिया), महिला 51 किलो अंतिम-16 


स्विमिंग
- दोपहर 4:16 बजेः साजन प्रकाश, मेन्स 100 मीटर बटरफ्लाय- हीट 2

First Published : 29 Jul 2021, 06:35:13 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.