logo-image

Tokyo Olympic: दीपिका ने राउंड-16 में बनाई जगह

टोक्यो ओलंपिक में आज भारत के कई बड़े खिलाड़ियों के मुकाबले खेले जाने हैं. बैडमिंटन में पीवी सिंधु, बी. साईं प्रणित, निशानेबाजी में प्रवीण जाधव और दीपिका कुमारी के मुकाबले होनें हैं. भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर निराश किया है. ब्रिटेन ने उसे 4-1 से हरा दिया है.

Updated on: 28 Jul 2021, 07:53 PM

टोक्यो:

टोक्यो ओलंपिक में आज भारत के कई बड़े खिलाड़ियों के मुकाबले खेले जाने हैं. बैडमिंटन में पीवी सिंधु, बी. साईं प्रणित, निशानेबाजी में प्रवीण जाधव और दीपिका कुमारी के मुकाबले होनें हैं. भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर निराश किया है. ब्रिटेन ने उसे 4-1 से हरा दिया है. वहीं, टोक्यो ओलंपिक में बैडमिंटन में भारत की अब पूरी उम्मीद पीवी सिंधु पर टिकी हुई हैं. क्योंकि एस. रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गई थी, जबकि साईं प्रणीत मेन्स सिंगल के नॉकआउट स्टेज में पहुंचने का मौका गंवा दिया है. ऐसे में अब पूरी उम्मीद सिंधु पर ही हैं. बता दें कि टोक्यो ओलंपिक का आज छठवां दिन है. 

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी ने यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला व्यक्तिगत तीरंदाजी इवेंट के दूसरे राउंड में अमेरिका की जेनिफर फनार्डेज मुचिनो को हराकर राउंड-16 में जगह बना ली है. दीपिका ने दूसरे राउंड में जेनिफर को 6-4 से हराया। उन्होंने पहला सेट गंवाया लेकिन फिर जोरदार वापसी करते हुए अगले दोनों सेट अपने नाम किए. चौथे सेट में दीपिका एक बार फिर पिछड़ गईं लेकिन पांचवां और निर्णायक सेट अपने नाम कर उन्होंने यह बाधा भी पार कर ली और पदक की ओर एक और कदम बढ़ा दिया.
इससे पहले, दीपिका ने राउंड-64 में भूटान की करमा को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई. दीपिका ने करमा को एकतरफा अंदाज में 6-0 से हराया था. दीपिका से पहले भारत के पुरुष तीरंदाजों तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव ने भी पहले दौर का मुकाबला जीत दूसरे राउंड में जगह बनाई थी. लेकिन इन दोनों तीरंदाजों को दूसरे राउंड में हार का सामना करना पड़ा था. पुरुष तीरंदाजों के विफल रहने के बाद दीपिका पर पदक की उम्मीद बरकरार रखने की जिम्मेदारी थी.

दीपिका और उनके जोड़ीदार प्रवीण को मिक्सड टीम इवेंट के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरियाई जोड़ी आन सान और किम जे दिओक के हाथों 2-6 से हार का सामना करना पड़ा था।

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

 भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल वर्ग के ग्रुप डी मुकाबले में नीदरलैंड के मार्क कालजोउव से हार का सामना करना पड़ा है. प्रणीत को कालजोउव ने 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14, 21-14 से हराया. प्रणीत इसके साथ ही ग्रुप चरण का अपना दोनों मुकाबला हारे और इस ओलंपिक में उनका सफर खत्म हो गया. प्रणीत को पहले मैच में इजरायल के मिशा जिलबरमान ने 21-17, 21-15 से हराया था. इस बीच, महिला एकल वर्ग के ग्रुप जे मुकाबले में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने हांगकांग की चेउंग गान यी को 21-9, 21-16 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

calenderIcon 16:11 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला मुक्केबाजी राउंड-16 के मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अलजेरिया की इचराक चैब को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. पूजा ने प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इचराक को 5-0 से हराया और पदक की ओर एक कदम और बढ़ा दिया. इसके साथ ही देश को पूजा से पदक लाने की उम्मीद बढ़ गई है. पूजा पहले राउंड में इचराक पर अंक हासिल करने में कामयाब रहीं. इसके बाद उन्होंने दूसरे राउंड में भी अपना आक्रामक प्रदर्शन जारी रखा और जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं. तीसरे राउंड में भी पूजा ने अपना वर्चस्व बरकरार रखा.

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी नेमहिला व्यक्तिगत तीरंदाजी इवेंट के पहले राउंड में भुटान की करमा को हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली है. दीपिका ने करमा को एकतरफा अंदाज में 6-0 से हराया और राउंड-16 में जगह पक्की कर ली. दीपिका से पहले भारत के पुरुष तीरंदाजों तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव ने भी पहले दौर का मुकाबला जीत दूसरे राउंड में जगह बनाई थी. लेकिन इन दोनों तीरंदाजों को राउंड-16 में हार का सामना करना पड़ा था. पुरुष तीरंदाजों के विफल रहने के बाद दीपिका पर पदक की उम्मीद बरकरार रखने की जिम्मेदारी है.

calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

तीरंदाजी में दीपिका का कमाल, मेडल के करीब पहुंचीं

calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

राउंड ऑफ 32 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले प्रवीण जाधव अंतिम 16 में फ्लॉप रहे. वह अमेरिका के ब्रेडी एलिसन के हाथों 0-6 से हार गए. बता दें कि कि एलिसन दुनिया के नंबर 1 तीरंदाज हैं. 

calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

तीरंदाजी में मेडल की उम्मीद जिंदा है. प्रवीण जाधव अंतिम 16 में पहुंच गए हैं. उन्होंने रूस ओलंपिक समिति के Bazarzhapov Galsan को 6-0 से हरा दिया है. 

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

टोक्यो में खराब मौसम के कारण वरुण और गणपति की दूसरी और तीसरी रेस कल स्थगित कर दी गई थी. वे तीसरी रेस में 17वें स्थान पर रहे. 

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

वरुण ठक्कर और गणपति ने सेलिंग मेन्स स्किफ 49ईआर में अपनी तीसरी रेस पूरी कर ली है.  वे प्रतियोगिता में 20 जोड़ियों में से 19वें स्थान पर हैं. प्रत्येक नौकायन टीम इस सप्ताह की अवधि में कुल 12 रेस में भाग लेगी. 

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

टोक्यो ओलिंपिक में 75 किलो ग्राम वर्ग में भारत की ओर से दो बार की एशियन चैम्पियन पूजा रानी आज रिंग में उतरेंगी. वह 2019 और 2021 में एशियन चैम्पियनशिप जीत चुकी हैं. यह उनका पहला ओलिंपिक होगा. वह राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में उतरेंगी.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

तीरंदाजी- दोपहर 12:30 बजे: प्रवीण जाधव, पुरुष अंतिम 32 वर्ग
तीरंदाजी- दोपहर 2:14 बजे: दीपिका कुमारी, महिला अंतिम 32 वर्ग 
बॉक्सिंग- दोपहर 2:33 बजे: पूजा रानी, महिला 75 किग्रा वर्ग, अंतिम 16 वर्ग
बैडमिंटन- दोपहर 2:30 बजे: बी साई प्रणीत, पुरुष एकल ग्रुप चरण

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

तीरंदाजी में भारत के लिए अच्छी खबर है. तरुणदीप राय ने पुरुष अंतिम 32 वर्ग के मुकाबले में यूक्रेन के हनबिन ओलेस्की को हरा दिया है. उन्होंने 6-4 से जीत हासिल की है. 

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

भारत के पास मेडल जीतने का मौक था लेकिन वो चूक गई. अर्जुन लाल और अरविंद पुरुष डबल स्कल्स सेमीफाइनल ए/बी 2  में हार गए हैं. वे आखिरी स्थान पर रहे. इसमें 6 जोड़ी हिस्सा ले रही थीं, जिसमें से टॉप 3 में रहने वाली जोड़ी फाइनल में पहुंची है.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

तीरंदाजी में तरुणदीप राय ने पुरुष अंतिम 32 वर्ग के मुकाबले में यूक्रेन के हनबिन ओलेस्की को हरा दिया है. उन्होंने 6-4 से जीत हासिल की है. 

calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर निराश किया है. ब्रिटेन ने उसे 4-1 से हरा दिया है.

calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला हॉकी टीम और ब्रिटेन के बीच खेले जा रहे मैच का दूसरा क्वार्टर समाप्त (पहला हॉफ) हो गया है. ब्रिटेन ने 2-1 से अपनी बढ़त कामय रखी है. ब्रिटेन की तरफ से हानाह मार्टिन ने दूसरे और 19वें मिनट में गोल दागे. वहीं भारत की तरफ से 23वें मिनट में शर्मिला देवी ने गोल किया.