logo-image

Tokyo Olympic 2020: जैवलिन थ्रो में भारत को मिला गोल्ड, नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

भाला फेंक प्रतियोगिता में भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो फाइनल (Javelin throw final) मुकाबले में स्वर्ण पदक (Gold Medal) गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 07 Aug 2021, 08:02 PM

highlights

  • नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में रचा इतिहास
  • जैवलिन थ्रो में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक
  • 13 साल के बाद भारत को ओलंपिक में मिला गोल्ड

नई दिल्ली:

Tokyo Olympics 2020 Javelin throw final: भाला फेंक प्रतियोगिता में भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने जैवलिन थ्रो फाइनल (Javelin throw final) मुकाबले में स्वर्ण पदक (Gold Medal) गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. आपको बता दें कि भारत ने 13 साल के सूखे के बाद ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है. इसके पहले अभिनव बिंद्रा ने अब से 13 साल पहले निशानेबाजी में भारत को ओलंपिक में स्वर्ण दिलवाया था. नीरज चोपड़ा अभिनव बिंद्रा के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा कर दिखाया है. नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका था.

दूसरी ओर जर्मनी के जोहानस वेटर (Johannes Vetter) ने अपने पहले प्रयास में 82.52 मीटर का थ्रो किया था. वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पहले प्रयास में भाला 82.40 मीटर थ्रो फेंका था. दूसरे प्रयास में भी नीरज ने कमाल किया और उन्होंने दूसरे प्रयास में 87.58 मी. दूर भाला पेंका है. तीसरे प्रयास में नीरज ने 76.79 मी. दूर भाला फेंका है. तीनों प्रयास के बाद भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर रहे. पाकिस्तान के नदीम चौथे स्थान पर हैं. नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फाउल रहा है. 

यह भी पढ़ेंःओलंपिक में गोल्ड मिलते ही खुश हो गए PM मोदी, नीरज चोपड़ा को ऐसे दी बधाई

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का जन्म हरियाणा के पानीपत में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक पूरी पढ़ाई चंडीगढ़ में पूरी की. नीरज चोपड़ा इंडियन आर्मी के जेसीओ हैं. नीरज ने अपना पहला मेडल साल 2016 में पोलैंड में जीता था. बड़ी बात ये है कि नीरज चोप़ा एक किसान के बेटे हैं, उनके पिता किसान हैं.  नीरज चोपड़ा ने इससे पहले साल 2018 एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. एशियन गेम्स में जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय हैं. हाल ही में साल 2018 में नीरज कंधे की चोट का शिकार हुए थे. इसके बाद भी साल 2021 में इंडियन ग्रांड प्री में उन्होंने नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था. 

यह भी पढ़ेंःTokyo Olympics 2020 : किसान के बेटे नीरज चोपड़ा ने दिलाया भारत को सोना

ओलंपिक अब तक भारत का ये 10वां गोल्ड मेडल
शनिवार को नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा द्वारा जीता गया गोल्ड मेडल अभी तक के ओलिंपिक गेम्स में भारत का अब तक का 10वां गोल्ड मेडल है. इसके पहले भारत ने हॉकी में 8 और शूटिंग में 1 गोल्ड मेडल जीता था इस तरह भारत का यह सिर्फ दूसरा इंडिविजुअल गोल्ड मेडल भी है.

भारत को ओलंपिक में 13 साल मिला गोल्ड
भारत ने शनिवार को जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने ये उपलब्धि हासिल कर देश के लिए इतिहास रच दिया.  आपको बता दें कि 13 साल बाद भारत को किसी इवेंट में गोल्ड मेडल मिला है इससे पहले 2008 में बीजिंग ओलिंपिक निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड जीता था. बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट का गोल्ड अपने नाम किया था.