logo-image

टोक्यो पैरालंपिक में निषाद कुमार की जीत पर देश को गर्व, राष्ट्रपति और PM ने दी बधाई

टोक्यो पैरालंपिक- 2020 में पैरा एथलीट निषाद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है. निषाद कुमार की इस जीत से भारत के खाते में दो मेडल हो गये.

Updated on: 29 Aug 2021, 11:49 PM

नई दिल्ली:

टोक्यो पैरालंपिक- 2020 में पैरा एथलीट निषाद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है. निषाद कुमार की इस जीत से भारत के खाते में दो मेडल हो गये. इस जीत पर देश भर में खुशी का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निषाद कुमार को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा कि टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है! बेहद खुश हूं कि निषाद कुमार...  ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक जीता. वह उत्कृष्ट कौशल और दृढ़ता के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं. उन्हें बधाई. 

रविवार को पुरुषों के हाई जंप के मुकाबले में निषाद कुमार ने रजत पदक जीता. निषाद कुमार ने पहली कोशिश में 2.02 मीटर की जंप की थी. दूसरे प्रयास में उन्होंने 2.06 मीटर की जंप की. स्वर्ण पदक अमेरिका के Roderick Townsend ने जीता है. रजत पदक अमेरिका के Dallas Wise और निषाद कुमार ने साझा किया है. निषाद कुमार और Dallas Wise का सर्वश्रेष्ठ जंप 2.06 मीटर का रहा. 

यह भी पढ़ें:IND vs ENG : चौथे टेस्‍ट में खेलेंगे कितने बल्‍लेबाज, कप्‍तान विराट कोहली ने ....

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ने तोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले निषाद कुमार को रविवार को बधाई दी और कहा कि इससे उन्हें बेहद खुशी हुई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया.."टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद में रजत पदक जीतने पर निषाद कुमार को बधाई. आपने वैश्विक मंच पर अपनी उत्कृष्टता साबित कर भारत को गौरवान्वित किया है. आपके शानदार प्रदर्शन और सफलता के लिए आपको मेरी हार्दिक बधाई.
 

टोक्यो पैरालंपिक में भारत का ये दूसरा मेडल है. पहला पदक टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविनाबेन पटेल ने दिलाया. उन्होंने रजत पदक पर कब्जा किया.  

निषाद कुमार हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव बदायूं के रहने वाले हैं. वर्ष 2019 में निषाद ने दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में हाई 2.05 मीटर जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही टोक्यो का भी टिकट पक्का कर लिया था. 
 
इसके बाद निषाद ने फरवरी 2021 में अपनी प्रतिभा में सुधार करते हुए दुबई में ही 2.06 मीटर हाई जंप लगाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था.  

भाविनाबेन मेडल जीतने वालीं दूसरी महिला खिलाड़ी

भाविनाबेन पटेल को टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार को दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. भाविनाबेन पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में में सफल रहीं. 

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) की मौजूदा अध्यक्ष दीपा मलिक पांच साल पहले रियो पैरालंपिक में गोला फेंक में रजत पदक के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं थी.