logo-image

थाईलैंड मास्टर्स: ओलंपिक की उम्मीदें बरकार रखने उतरेंगे साइना नेहवाल और श्रीकांत

भारत के अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत बुधवार से शुरू हो रहे थाईलैंड मास्टर्स सुपर 300 टूर्नामेंट में उतरेंगे तो उनकी नजरें बेहतर प्रदर्शन करके ओलंपिक खेलने की उम्मीदें जीवित रखने पर लगी होंगी.

Updated on: 21 Jan 2020, 04:03 PM

Bangkok:

भारत के अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत बुधवार से शुरू हो रहे थाईलैंड मास्टर्स सुपर 300 टूर्नामेंट में उतरेंगे तो उनकी नजरें बेहतर प्रदर्शन करके ओलंपिक खेलने की उम्मीदें जीवित रखने पर लगी होंगी. पिछले साल खराब फार्म में जूझते रहे साइना और श्रीकांत बीडब्ल्यूएफ रेस टू तोक्यो रैंकिंग में क्रमश: 22वें और 23वें स्थान पर हैं. बीडब्ल्यूएफ ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियमों के तहत हर एकल वर्ग से सिर्फ दो खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं बशर्ते उनकी रैंकिंग 26 अप्रैल तक शीर्ष 16 में हो. विश्व चैम्पियन पीवी सिंधू इस समय छठे और बी साइ प्रणीत 11वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत पर उठाए सवाल, बोले- उनका आत्मविश्वास कम हुआ

पुरुष युगल में सात्विक रांकिरेड्डी और चिराग शेट्टी आठवें स्थान पर हैं. इन सभी का तोक्यो ओलंपिक खेलना लगभग तय है. पिछले साल कई टूर्नामेंटों में शुरूआती दौर से बाहर होने के बाद साइना और श्रीकांत ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग से नाम वापस ले लिया, ताकि क्वालीफिकेशन पर फोकस कर सकें. श्रीकांत की शुरुआत अच्छी नहीं रही जो मलेशिया में पहले ही दौर में चीनी ताइपे के चोउ तियेन चेन से और इंडोनेशिया में स्थानीय खिलाड़ी शेसार हिरेन आर से हारकर बाहर हो गए. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना मलेशिया में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची, लेकिन इंडोनेशिया मास्टर्स खिताब बरकरार नहीं रख पाई.

यह भी पढ़ें ः सीरीज से पहले ही न्‍यूजीलैंड के इस पूर्व खिलाड़ी ने मान ली हार, जानिए क्‍या बोले

उन्हें पहले ही दौर में जापान की सयाका तकाहाशी ने हराया. ओलंपिक क्वालीफिकेशन कट आफ तारीख से पहले सिर्फ आठ टूर्नामेंट खेले जाने हैं. ऐसे में साइना और श्रीकांत को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. साइना यहां डेनमार्क की लाइन होजमार्क के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी, जिसके विरूद्ध उसका रिकार्ड 4-0 का है. वहीं श्रीकांत का सामना शेसार से होगा. भारत के समीर वर्मा मलेशिया के ली जी जिया से खेलेंगे जबकि एच एस प्रणय की टक्कर मलेशिया के ही ल्यू डारेन से होगी.