News Nation Logo
Banner

रिद्धिमान साहा बोले- कुंबले नहीं थे सख्त, रवि शास्त्री हैं ज्यादा आक्रामक

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने कभी भी पूर्व कोच अनिल कुंबले को सख्त मिजाज होते नहीं देखा।

IANS | Updated on: 18 Aug 2017, 07:21:41 PM
रिद्धिमान साहा (फाइल फोटो)

रिद्धिमान साहा (फाइल फोटो)

highlights

  • रिद्धिमान साहा ने अनिल कुंबले को नहीं बताया सख्त
  • साहा के मुताबिक शास्त्री ज्यादा आक्रामक
  • कोहली से मनमुटाव के कारण कुंबले ने दिया था कोच पद से इस्तीफा

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से कथित मनमुटाव और सख्त मिजाज के आरोप के बाद कोच पद से हटाए जा चुके अनिल कुंबले को अब रिद्धिमान साहा का साथ मिला है।

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने कभी भी पूर्व कोच अनिल कुंबले को सख्त मिजाज होते नहीं देखा।

साहा ने कहा कि वहीं दूसरी ओर वर्तमान कोच रवि शास्त्री उन्हें हमेशा सीमा से बाहर आकर और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी पर आक्रामक होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वेस्टइंडीज दौर से पहले कप्तान विराट कोहली द्वारा कोचिंग के तरीके पर उठाए गए सवाल के बाद कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था।

कुंबले ने अपने इस्तीफे में लिखित में दिया था कि उनके कप्तान के साथ संबंध सही नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की वनडे, टी-20 टीम की घोषणा

श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करने के बाद पत्रकारों को दिए एक बयान में साहा ने कहा, 'मुझे ऐसा कभी महसूस नहीं हुआ कि कुंबले सख्त मिजाज के हैं। एक कोच के नाते उन्हें एक समय पर कहीं न कहीं सख्त होने की जरूरत थी। कुछ खिलाड़ियों को वह सख्त लगे और कुछ को नहीं। मुझे कभी ऐसा नहीं लगा।'

दोनों कोचों के बीच अंतर के बारे में साहा ने कहा, 'कुंबले हमेशा से टीम को टेस्ट मैचों में 400, 500 या 600 से ऊपर स्कोर करते देखना चाहते और प्रतिद्वंद्वी टीम को 150 या 200 के बीच रोकना। यह हमेशा संभव नहीं हो सकता था। इसके उलट, शास्त्री भाई ने हमेशा हमें प्रतिद्वंद्वी टीमों को कमजोर करने के लिए प्रोत्साहित किया। केवल यहीं अंतर हमने देखा। बाकी दोनों ही हर क्षेत्र में सकारात्मक रहे हैं।'

भारत ने 2015 से लेकर अब तक लगातार नौ सीरीज में जीत हासिल की है।

भारत ने 2015 से अब तक दक्षिण अफ्रीका (3-0), वेस्टइंडीज (2-0), न्यूजीलैंड (3-0), इंग्लैंड (4-0), बांग्लादेश (1-0), आस्ट्रेलिया (2-1) और श्रीलंका (2015 2017) के खिलाफ सीरीज जीती है।

यह भी पढ़ें: फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप में पहली बार शामिल होंगी महिला रेफरी

शास्त्री ने हाल ही में एक विकेटकीपर के तौर पर साहा की तुलना महेंद्र सिंह धौनी और इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बॉब टेलर से की थी।

साहा ने कहा, 'मैंने टेलर को विकेटकीपिंग करते नहीं देखा। मैंने केवल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की और हमेशा अवसरों की तलाश में रहता हूं। मैं अपने जिम्मेदारी को निभाने के लिए हमेशा सक्रिय रहता हूं।'

यह भी पढ़ें: रिया सेन ने बॉयफ्रेंड संग चुपके से कर ली शादी, आखिर क्या थी वजह

First Published : 18 Aug 2017, 05:44:58 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो