logo-image

Sunil Gavaskar Birthday: कान के पास निशान ने गावस्कर को मछुआरा बनने से बचाया 

भारतीय क्रिकेट के जगमगाते सितारे सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का आज यानी 10 जुलाई को जन्मदिन है. क्रिकेट के मैदान पर तो उनकी बल्लेबाजी फेसम है ही, उनके जन्म से जुड़ा एक किस्सा भी काफी मशहूर है.

Updated on: 10 Jul 2022, 11:40 AM

दिल्ली:

Sunil Gavaskar Birthday:  सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट का जगमगाता सितारा हैं. आज यानी 10 जुलाई को उनका जन्मदिन है.  सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था. आज वे अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. एक समय टेस्ट जगत में सबसे ज्यादा शतक सुनील गावस्कर के नाम दर्ज थे. उन्होंने टेस्ट करियर में 34 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए. यही नहीं, सुनील गावस्कर ने दुनिया में सबसे पहले खिलाड़ी हैं, जिसने टेस्ट में 10 हजार रन बनाए थे. सुनील गावस्कर ने ब्रेडमैन के 29 शतक का रिकॉर्ड सबसे तोड़ा और पूरे करियर में 34 शतक लगाए. सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट में 51 की औसत से 214 पारियों में 10 हजार 122 रन बनाए. इसमें उनके 34 शानदार शतक और 45 अर्धशतक भी शआमिल हैं. गावस्कर ने 4 दोहरे शतक लगाए और उनका उच्चतम स्कोर 234 है.

इसे भी पढ़ें : IND vs ENG 3rd T20 : दीपक हुड्डा, ईशान किशन, आवेश खान और उमरान मलिक को मिलेगा आज मौका !

कमाल की बात सुनील गावस्कर के कान पर एक बर्थमार्क है. अगर यह मार्क नहीं होता तो सुनील गावस्कर मछुआरे होते. दरअसल, ये किस्सा सुनील गावस्कर ने एक इंटरव्यू में बताया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब वह पैदा हुए तो कान के पास बर्थमार्क था. अगले दिन जब परिवार वाले बच्चे को खिला रहे थे तो उनके चाचा ने देखा कि गावस्कर के कान पर बर्थमार्क नहीं है. उन्होंने तुरंत अस्पताल प्रशासन से पता किया. जांच में पता चला कि एक मछुआरे के परिवार से बच्चा बदल गया है. चाचा के एहतियात की वजह से सुनील गावस्कर बचे और भारतीय क्रिकेट को एक सितारा मिला.