logo-image

Sunil Chhetri Birthday : कभी कोच ने कहा था तुम टॉप में खेलने के लायक नहीं, आज मेसी-रोनाल्डो हैं सिर्फ आगे

Sunil Chhetri Birthday : भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का आज 38वां जन्मदिन है. उनकी कप्तानी में हाल ही में भारत ने सैफ चैंपियनशिप के खिताब पर अपना कब्जा जमाया था.

Updated on: 03 Aug 2023, 06:00 AM

नई दिल्ली:

Sunil Chhetri Birthday : भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. तेलंगाना में जन्मे सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल के सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं. वह भारत के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं. छेत्री ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ की थी. अपने करियर में उन्होंने कई मुश्किलों का सामना भी किया है. एक समय ऐसा भी आया था जब कोच ने उन्हें यह तक कह दिया था कि तुम टीम में रहने के लायक नहीं हो, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपना खेल जारी रखा. चलिए आज छेत्री के जन्मदिन के मौके पर हम उनसे जुड़े उस रोचक किस्से और उनके रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं.

जब कोच ने कहा तुम नहीं हो टीम के लायक

साल 2012 में सुनील छेत्री पुर्तगाल के क्लब स्पोर्टिंग लिस्बन से जुड़े थे. इस दौरान उनकी टीम के हेड कोच ने उनके प्रदर्शन को देखते हुए कहा था कि तुम टॉप टीम में जगह बनाने के लायक नहीं हो. इसलिए तुम्हे बी टीम में चले जाना चाहिए. कोच की इस बात से सुनील छेत्री को काफी धक्का लगा और वह 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट होने के बावजूद वह 9 महीने में ही भारत वापस आ गए थे. इसके बाद सुनील छेत्री आज किस मुकाम पर है हम सभी को पता है. 

हाल ही में सैफ चैंपियनशिप का जीता खिताब

भारतीय फुटबॉल को एक नए मुकाम पर ले जाने में सुनील छेत्री का अहम योगदान है. उनकी कप्तानी में हाल ही में भारतीय टीम ने सैफ चैंपियनशिप का खिताब जीता है. बेंगलुरु में सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने कुवैत को पेनल्टी शूट आउट में हराया था. भारत ने 9वीं बार सैफ चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा जमाया. 

भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने अब तक 142 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 93 गोल दागे हैं. वह पुर्तगाल के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के  दिग्गज लियोनल मेसी के बाद तीसरे एक्टिव गोल स्कोरर हैं. हालांकि ऑल टाइम गोल स्कोरर की लिस्ट में छेत्री इस वक्त चौथे नंबर पर है. रोनाल्डो 123 गोल के साथ पहले नंबर और 103 गोल के साथ मेसी दूसरे नंबर पर हैं. 109 गोल के साथ ईरान के अली तीसरे नंबर पर हैं.