News Nation Logo
Banner

Tokyo ओलम्पिक के लिए खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बनाई हाई लेवल कमिटी, तैयारी पर रखेंगे नजर

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इस 10 सदस्यीय समिति के गठन की जानकारी दी जिसमें खेल संस्थाओं से जुड़े कई अधिकारी और पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं.

IANS | Updated on: 27 Jul 2019, 09:17:54 AM
Tokyo ओलम्पिक के लिए खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बनाई हाई लेवल कमिटी

Tokyo ओलम्पिक के लिए खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बनाई हाई लेवल कमिटी

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया है जो 2020 और 2024 ओलम्पिक खेलों की तैयारियों पर नजर रखेगी और सभी तरह का समर्थन मुहैया कराएगी. खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इस 10 सदस्यीय समिति के गठन की जानकारी दी जिसमें खेल संस्थाओं से जुड़े कई अधिकारी और पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं.

इस समिति में दो ओलम्पिक पदक विजेता खिलाड़ियों- टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और निशानेबाज गगन नारंग को जगह मिली है. पेस ने एटलांटा ओलम्पिक-1996 में पुरुष एकल वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था, जबकि नारंग ने 2012 लंदन ओलम्पिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था.

इन दोनों के अलावा खेल सचिव राधे श्याम जुलानिया, भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंदर ध्रुव बत्रा, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक, आईओए के सचिव राजीव मेहता, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमारीवाला, भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह और टॉप स्कीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन को इस समिति में शामिल किया गया है. राजगोपालन कन्वेनर की भूमिका में होंगे.

खेल मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि समिति जरूरत पड़ने पर अन्य लोगों को भी शामिल कर सकती है.

2020 ओलम्पिक के लिए यह समिति हर तरीके से खिलाड़ियों की मदद करेगी जबकि पेरिस में 2024 में होने वाले ओलम्पिक खेलों के लिए यह समिति तैयारी का रोडमैप बनाएगी, तैयारी की समीक्षा तथा उससे संबंधित सलाह देगी और सभी हितधारकों में सामंजस्य बना रहे यह सुनिश्चित करेगी.

First Published : 27 Jul 2019, 09:13:56 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो