logo-image

मीराबाई चानू और उनके कोच विजय शर्मा को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया सम्मानित

दिल्ली में ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और उनके कोच विजय शर्मा को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सम्मानित किया

Updated on: 26 Jul 2021, 11:26 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और उनके कोच विजय शर्मा को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री जीके रेड्डी, किरेन रिजिजू, सर्बानंद सोनोवाल और निसिथ प्रमाणिक ने सम्मानित किया. ओलंपिक 2020 ( Tokyo Olympics 2020) में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करने वाली भारत की बेटी मीराबाई चानू ( Mirabai Chanu ) स्वदेश लौट आई हैं. मीराबाई जब दिल्ली एयरपोर्ट ( Delhi Airport ) पर पहुंचीं तो पूरा माहौल भारत माता की जय के नारों से गूंज गया. एयरपोर्ट पर चानू को गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.

यह भी पढ़ेंःAyodhya: सतीश चंद्र का योगी सरकार पर हमला- ब्राह्मणों के एनकाउंटर का बदला लेने का यही समय

क्यो ओलंपिक में 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने वाली भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू सोमवार को राजधानी पहुंच गईं जहां उनका गर्मजोशी से सम्मानित किया गया। मीराबाई के दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर सुरक्षा बलों ने उन्हें सुरक्षा घेरे में लिया जहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के अधिकारियों ने उनका सम्मान किया. मीराबाई ने लैंड करने के बाद ट्वीट किया, "इतने प्यार और समर्थन के बीच यहां वापस आकर खुशी हो रही है. बहुत-बहुत धन्यवाद।" 26 वर्षीय भारोत्तोलक ने टोक्यो से रवाना होने से पहले ट्वीट किया था. टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन के 49 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक के साथ भारत को शानदार सफलता दिलाने वाली मीराबाई चानू ने कहा है कि ओलंपिक में पदक जीतने का उनका सपना पूरा हो गया है. मीराबाई ने शनिवार को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक वर्चुअल मीटिंग में कहा, अपार खुशी है. लिंपिक में मेडल लेने का सपना आज पूरा हो गया. मीराबाई ने स्वीकार किया कि 2016 रियो ओलंपिक में अपनी लिफ्ट खत्म नहीं करने में विफलता ने उन्हें और अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित किया.  चानू ने कहा, मैंने रियो के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी, लेकिन बुरी तरह असफल रही। वह मेरा दिन नहीं था.

यह भी पढ़ेंःकेंद्रीय मंत्री ने पीएम मोदी को बताया चन्द्रगुप्त, बोले-ब्राह्मण बीजेपी के साथ (एक्सक्लूसिव)

मीराबाई ने ट्वीट कर कहा, "घर वापस जा रही हूं. मेरे जीवन का यादगार पल देने के लिए धन्यवाद टोक्यो 2020।" मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक के पहले ही दिन रजत पदक जीत देश को इस ओलंपिक में पहला पदक दिलाया था. 2000 सिडनी ओलंपिक में करनाम मालेश्वरी के 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतने के बाद भारोत्तोलन में पदक जीतने वाली मीराबाई भारत की दूसरी भारोत्तोलक हैं.