News Nation Logo
Banner

2020 में कई रिकार्ड हैं पुर्तगाली सुपरस्टार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के निशाने पर

ऐसे में कई रिकार्ड हैं जो रोनाल्डो के निशाने पर हैं. चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक और सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल पर रोनाल्डो की विशेष नजर है.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Jan 2020, 11:43:58 AM
कई रिकॉर्ड्स पर निगाहें है क्रिस्टियानो रोनाल्डो की.

कई रिकॉर्ड्स पर निगाहें है क्रिस्टियानो रोनाल्डो की. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • 2003 में करियर शुरू करने वाले रोनाल्डो मौजूदा क्लब को चैम्पियंस लीग खिताब दिलाना चाहते हैं.
  • चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक और सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल पर रोनाल्डो की नजर है.
  • रोनाल्डो की देखरेख में पुर्तगाल ने यूरो कप का बीता संस्करण जीता था.

नई दिल्ली:  

इटली के अग्रणी क्लब जुवेंतस के लिए खेलने वाले पुर्तगाली सुपरस्टार क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने बीते एक दशक से अधिक समय में कई रिकार्ड ध्वस्त किए हैं. अब जबकि नया दशक शुरू हो चुका है, ऐसे में कई रिकार्ड हैं जो रोनाल्डो के निशाने पर हैं. चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक और सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल पर रोनाल्डो की विशेष नजर है. 2003 में अपना करियर शुरू करने वाले रोनाल्डो अपने मौजूदा क्लब को चैम्पियंस लीग खिताब दिलाना चाहते हैं और इसके लिए वह जी-जान से जुटे हैं. जुवेंतस ने 1995-96 के बाद चैम्पियंस लीग खिताब नहीं जीता है.

नए साल में नई उम्मीदों की भरमार
इसके अलावा रोनाल्डो चाहेंगे कि उनका क्लब लगातार नौवीं बार इटेलियन सेरी-ए खिताब पर कब्जा करे. क्लब स्तर पर ही नहीं, इस साल रोनाल्डो के पास इंटरनेशनल स्तर पर भी अपने देश पुर्तगाल को एक बार फिर शीर्ष स्तर पर ले जाने का मौका है. रोनाल्डो की देखरेख में पुर्तगाल ने यूरो कप का बीता संस्करण जीता था और अब जबकि यूरो कप 2020 में खेला जाना है, तो रोनाल्डो अपनी टीम के खिताब की रक्षा में अहम किरदार निभाएंगे. पुर्तगाल ने बीते संस्करण में पहली बार यह खिताब जीता था. इस साल यूरो कप यूरोप के कई लोकेशंस पर होना है, जबकि इसका फाइनल लंदन में खेला जाएगा. आइए नजर डालते हैं, वो कौन से रिकार्ड हैं जो इस साल रोनाल्डो तोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः India vs Sri Lanka: नए साल में पहली श्रंखला का दबाव भारत-श्रीलंका दोनों पर

चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक खिताबी जीत
साल 2018 में जब स्पेनिश जाएंट रियल मेड्रिड ने इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल को हराकर चैम्पियंस लीग खिताब जीता था, तब रोनाल्डो के नाम पांचवां खिताब दर्ज हुआ था. अब अगर रोनाल्डो अपनी मौजूदा टीम जुवेंतस को यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का खिताब दिला देते हैं तो यह उनका छठा खिताब होगा. इसके साथ वह फ्रांसिस्को गेंटो की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम 1956 से 1966 के बीच रियल मेड्रिड के लिए कुल छह चैम्पियंस लीग खिताब हैं.

यूरो कप में सबसे अधिक गोल करने का रिकार्ड
रोनाल्डो ने चार यूरो कप में पुर्तगाल के लिए नौ गोल किए हैं. वह तथा इटली के माइकल प्लातिनी सबसे अधिक गोल करने के मामले में बराबरी पर हैं. रोनाल्डो अगर 2020 में होने वाले यूरो कप में गोल करने में सफल रहे तो वह प्लातिनी से आगे निकल जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः शुभमन गिल पर बरसे बिशन सिंह बेदी, इंडिया-ए की कप्तानी से हटाने की मांग

चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक
रोनाल्डो और मेसी ने चैम्पियंस लीग में अब तक 8-8 हैट्रिक लगाई है. बीते एक दशक से इन दोनों दिग्गजों के बीच श्रेष्ठता की जंग जारी है. अब अगर रोनाल्डो इस साल चैम्पियंस लीग में हैट्रिक लगा देते हैं तो सबसे अधिक हैट्रिक के साथ वे यह जंग जीत जाएंगे.

ऑल टाइम इंटरनेशनल टॉप स्कोरर
रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए 164 मैचों में अब तक कुल 99 गोल किए हैं. ईरान के अली देई ने अपने देश के लिए 148 मैचों में कुल 109 गोल किए हैं. नए साल में रोनाल्डो देई का रिकार्ड ध्वस्त करते हुए सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाले खिलाड़ी बनना चाहेंगे. इस क्रम में उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेसी (70) काफी पीछे हैं.

First Published : 05 Jan 2020, 11:43:58 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.