logo-image

SAFF CUP 2023 : चैंपियन बनने से सिर्फ 2 कदम दूर भारत, लेकिन सेमीफाइनल में ये होगी बड़ी चुनौती

भारत में खेले जा रहे सैफ चैंपियनशिप 2023 में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है. टीम इंडिया 1 जुलाई को लेबनान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी.

Updated on: 30 Jun 2023, 08:02 PM

नई दिल्ली:

SAFF CUP 2023 SAFF CUP 2023 : फुटबॉल में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है. पाकिस्तान और नेपाल को एकतरफा मुकाबलों में हराने के बाद सैफ चैंपियनशिप 2023 में कुवैत के खिलाफ भारत का मुकाबला ड्रॉ रहा. इसी के साथ अपने ग्रुप में भारत और कुवैत की टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई. अब शनिवार, 1 जुलाई को सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला लेबनान से होना है. सैफ चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीतने से अब भारत केवल दो कदम दूर है. अगर भारत लेबनान को हरा देता है तो फाइनल में टीम का मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा. दूसरा सेमीफाइनल बांग्लादेश और कुवैत के बीच होना है. टीम इंडिया की बात करें तो लेबनान के खिलाफ मैच में कई चुनौतियां देखने को मिल सकती है. लेबनान के 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे सुनील छेत्री की टीम को खासा सावधान रहने की जरूरत है. 

हसन माटौक

लेबनान टीम के कप्तान और सबसे घातक अटैकर हसन माटौक भारत को परेशान कर सकते हैं. मालदीव के साथ हुए लेबनान के मुकाबले में एक मात्र गोल हसन ने ही किया था. बांग्लादेश के खिलाफ भी हसन ने गोल दागकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसलिए भारत को हसन माटौक का तोड़ निकालने के लिए मजबूत डिफेंस की जरूरत होगी. हालांकि टीम इंडिया के पास निखिल पुजारी के रूप में एक शानदार डिफेंडर है जो हसन को रोकने में कामयाब होता दिखाई दे सकता है. 

अली मरकबावी

लेबनान के भरोसेमंद फॉरवर्ड्स में से एक अली मरकबावी भी सुनील एंड कंपनी की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. हालांकि उन्होंने सैफ चैंपियनशिप 2023 में अभी तक गोल का खाता नहीं खोला है लेकिन टीम इंडिया अली को कमजोर आंकने की गलती नहीं करना चाहेगी. गोल के पास अली शानदार तरीके से मूव करके डिफेंडर्स को परेशान कर सकते हैं. 

मैक्सिम औन

सैफ चैंपियनशिप ही नहीं बल्कि किसी भी फुटबॉल मैच में टीम इंडिया का मजबूत पक्ष सुनील छेत्री ही रहते हैं. सुनील अब किसी भी टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा माने जाते हैं. ये बात लेबनान की टीम से भी छिपी नहीं है. ऐसे में छेत्री का तोड़ लेबनान के पास मौजूद है. शानदार डिफेंस की काबिलियत रखने वाले लेबनान के मैक्सिन औन छेत्री को परेशान कर सकते हैं. मैक्सिम का आत्मविश्वास हमेशा लेबनान के लिए फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में मैक्सिम औन को भेदकर सुनील छेत्री के लिए गोल दागना इतना आसान नहीं होगा.