logo-image

SAFF Championship Final 2023 : 9वीं बार चैंपियन बना भारत, कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

SAFF Championship Final 2023 : सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में कुवैत को हराकर भारत 9वीं बार चैंपियन बना है. भारत के लिए गोलकीपर गुरप्रीत सिंह हीरों रहे.

Updated on: 04 Jul 2023, 10:35 PM

नई दिल्ली:

SAFF Championship Final 2023 : भारत ने फाइनल में कुवैत को हराकर सैफ चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है. इस मैच में सुनील छेत्री की टीम ने पेनल्टी शूटआउट में कुवैत को 5-4 से हराया. दरअसल, बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में खेले गए सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में तय समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थी, जिसके बाद मुकाबला एक्सट्रा टाइम में गया. लेकिन एक्सट्रा टाइम में भी दोनों टीमों गोल करने में सफल नहीं हुई. जिसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट तक पहुंचा. टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में भारत 9 बार चैंपियन बना है. भारत इससे पहले 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015 और 2021 में खिताब को अपने नाम किया था. भारत सबसे ज्यादा सैफ चैंपियनशिप जीतने वाला देश बन गया है. 

गुरप्रीत सिंह ने दिलाई भारत को जीत

भारत को यह जीत गोलकीपर गुरप्रीत सिंह (Gurpreet Singh Sandhu) ने दिलाई. उन्होंने पेनल्टी शूटआउट में दम दिखाते हुए कुवैत के कप्तान खालिद अल इब्राहिम को आखिरी शॉट नसीब नहीं होने दिया. तय समय तक 5-5 शॉट के बाद दोनों टीमें 4-4 की बराबरी पर थीं. भारत की ओर से उदांता सिंह और कुवैत की तरफ से मोहम्मद अब्दुल्ला गोल करने से चूक गए थे. दोनों टीमें 4-4 की बराबरी पर थी तब सडेन डेथ की बारी आई. इसमें जो टीम गोल करने दागने से चूक जाती उसे हार का सामना करना पड़ता. सडेन डेथ में भारत के लिए नाओरेम महेश सिंह ने शानदार गोल दागा. लेकिन वहीं, कुवैत के कप्तान खालिद भारत के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह को भेद नहीं पाए और वह गोल करने से चूक गए. अब गोलकीपर गुरप्रीत सिंह टीम इंडिया के हीरो बन गए हैं. 

कुवैत के खिलाड़ी अलकल्ड़ी ने दागा फाइनल का पहला गोल

इस फाइनल मुकाबले के 16वें मिनट में ही कुवैत ने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 1-0 की बढ़त बना ली थी. वहीं, इसके बाद भारतीय टीम को 17वें मिनट में गोल करने का मौका मिला, लेकिन गोल दागने में कामयाब नहीं हुई. भारत के लिए मैच में पहला गोल लालियानजुआला चांगटे ने किया. कुरुनियन के पास पर सुनील छेत्री ने गोलपोस्ट की ओर समद को गेंद दिया. समद ने कोई गलती किए बिना चांगटे को गेंद पास किया. इसके बाद चांगटे ने कुवैत के गोलकीपर को छकाते हुए शानदार गोल किया. इस तरह 90 तक के तय समय तक 1-1 की बराबरी पर रहा.