News Nation Logo
Banner

गौरव गिल एक्स1 रेसिंग लीग से ट्रैक पर वापसी करेंगे

भारत के चोटी के रैली ड्राइवर गौरव गिल 30 नवंबर को बुद्धा अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर होने वाली पहली एक्स1 रेसिंग से फिर से फिर से ट्रैक पर वापसी करेंगे. यह दुनिया की पहली फ्रेंजाइजी आधारित मोटरस्पोटर्स लीग है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Nov 2019, 08:35:11 AM
मोटरस्पोटर्स

मोटरस्पोटर्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारत के चोटी के रैली ड्राइवर गौरव गिल 30 नवंबर को बुद्धा अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर होने वाली पहली एक्स1 रेसिंग से फिर से फिर से ट्रैक पर वापसी करेंगे. यह दुनिया की पहली फ्रेंजाइजी आधारित मोटरस्पोटर्स लीग है. अरमान इब्राहिम और आदित्य पटेल जैसे नामी रेसरों द्वारा शुरू की गई दुनिया की पहली फ्रेंजाइजी आधारित मोटरस्पोटर्स प्रतियोगिता में छह टीमें खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी. इस लीग में 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रैली ड्राइवर हिस्सा लेंगे. एक्स1 रेसिंग लीग दो चरणों में आयोजित होगी.

यह भी पढ़ें ः श्रीकांत, प्रणीत और प्रणय सैयद मोदी बैडमिंटन के दूसरे दौर में

पहला चरण 30 नवम्बर से एक दिसम्बर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर जबकि दूसरा चरण 7-8 दिसम्बर को चेन्नई के मद्रास मोटर रेस ट्रैक पर होगा. अरमान इब्राहिम ने कहा, एक्स1 रेसिंग मोटरस्पोटर्स को करीब से महसूस करने के लिए भारतीयों के लिए एक शानदार प्लेटफार्म होगा. हम चाहते हैं कि भारत के युवा चालकों को एक्स1 रेसिंग के माध्यम से मोटरस्पोटर्स में प्रवेश मिले. इस लीग को आयोजित करने का मुख्य लक्ष्य युवा भारतीयों को मोटरस्पोटर्स को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करना है. फार्मूला वन के दिग्गज निकी लाउदा के बेटे मथायस लाउदा एडी रेसिंग दिल्ली टीम में शामिल हैं. मथायस ने एक्स1 रेसिंग का भारत पर पड़ने वाले असर के बारे में बताया.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने पहली बार तोड़ी चुप्‍पी, क्रिकेट में वापसी को लेकर कह दी बड़ी बात

मथायस ने कहा, मुझे लगता है कि मोटरस्पोटर्स के लिए फ्रेंजाइजी आधारित प्रारूप काफी उपयुक्त है. यह सभी खेलों में काफी सफल है. आशा है कि एक्स1 रेसिंग लीग वक्त के साथ मजबूत होता जाएगा. यह एक नया प्रारूप है, जहां अंतरराष्ट्रीय और घरेलू चालक एक साथ हिस्सा लेंगे और इस प्रतियोगिता को रोचक बनाएंगे. दिल्ली टीम के लिए हिस्सा ले रहे गौरव गिल ने कहा कि यह लीग अपनी तरह से अनोखी है. उन्होंने कहा, एक्स1 रेसिंग कई लिहाज से अनोखी है. इसमें हिस्सा ले रहे चालक अलग-अलग तरह के मोटरस्पोटर्स से आए हैं. इसमें फार्मूला रेसिंग ग्राउंड, जीटी या फिर स्पोटर्स कार रेसिंग से चालक आए हैं. यह देखना काफी रोचक होगा कि ये सभी चालक एक दूसरे के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

First Published : 28 Nov 2019, 08:35:11 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.