logo-image

BWF World Tour Finals 2018: पीवी सिंधु ने जीता खिताब, ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला

वर्ल्ड टूर के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया.

Updated on: 16 Dec 2018, 12:46 PM

NEW DELHI:

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है. वर्ल्ड टूर के फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. रविवार को ग्वांगझू में खेले गए इस मैच में सिंधु ने नोजोमी को 21-19, 21-17 से हरा दिया. रोमांच से भरपूर वर्ल्ड टूर फाइनल्स में सिंधु ने विरोधी खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखा, और खिताब पर कब्जा कर लिया.

ये भी पढ़ें- French Open 2018: किदांबी श्रीकांत के बाद क्वार्टर फाइनल से बाहर हुई पीवी सिंधु

साल 2017 में खेले गए वर्ल्ड टूर के फाइनल में भी सिंधु का मुकाबला नोजोमी ओकुहारा से ही हुआ था, जिसमें नोजोमी ने सिंधु को हराकर खिताब जीता था. इस जीत के साथ ही सिंधु ने पिछले साल का हिसाब भी चुकता कर लिया. फाइनल में नोजोमी को हराने के साथ ही सिंधु पहली भारतीय महिला बन गई हैं, जिसने बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर का खिताब अपने नाम किया है.

ये भी पढ़ें- सायना नेहवाल साल के अंत तक पी कश्यप से करेंगी शादी, कई सालों से चल रहा अफेयर

बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर उनके मौजूदा सीजन का पहला खिताब है, तो वहीं उनके करियार का ये 14वां खिताब है. इससे पहले सेमीफाइनल में सिंधु ने थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में उन्होंने इंतानोन को 21-16, 25-23 से हराया था. मैच के दूसरे राउंड में इंतानोन जबरदस्त वापसी की थी, लेकिन सिंधु के शानदार खेल के आगे उनकी वापसी ने भी दम तोड़ दिया.