logo-image

इंडिया ओपन: पीवी सिंधु बनीं चैंपियन, कैरोलिना मारिन को हराकर रियो ओलंपिक में मिली हार का लिया बदला

दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए फाइनल मैच में सिंधु ने मारिन को सीधे गेमों में 21-19, 21-16 से मात दी।

Updated on: 03 Apr 2017, 12:06 AM

highlights

  • सिंधु ने पहली बार जीता इंडिया ओपन का खिताब, पहली बार इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंची थी
  • मारिन को अपने करियर में पांचवी बार हराया, मारिन भी इतने ही बार सिंधु को हरा चुकी हैं
  • रियो ओलंपिक के फाइनल में मारिन से मिली थी हार

नई दिल्ली:

पीवी सिंधु ने इंडिया ओपन सुपर सिरीज के फाइनल में रविवार को स्पेन की कैरोलिना मारिन को हराकर योनेक्स इंडिया ओपन का महिला एकल का खिताब जीत लिया है।

दिल्ली के सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए फाइनल मैच में सिंधु ने मारिन को सीधे गेमों में 21-19, 21-16 से मात दी। सिंधु इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंची थी और पहली बार में ही वह इसे जीतने में सफल रहीं।

विश्व की दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच मुकाबला रोचक रहा लेकिन सिंधु घरेलू दर्शकों के सामने यह मुकाबला जीतने में कामयाब रहीं। मारिन ने भी पूरे मैच में शानदार खेल दिखाया लेकिन वह सिंधु को पछाड़ने की कोशिश में हमेशा एक कदम पीछे रहीं।

यह दसवीं बार है जब दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के सामने थे। इससे पहले नौ मुकाबलों में कैरोलिना ने सिंधु को पांच बार मात दी है। इसमें पिछले साल अगस्त में खेला गया रियो ओलंपिक का फाइनल भी शामिल है। वहीं, पीवी सिंधु ने अपनी स्पेनिश प्रतिद्वंदी को चार बार हराया है। साल 2010 में मैक्सिको में खेले गए बीएफडब्लू वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप्स में सिंधु ने कैरोलिन मैरिन को 21-17, 21-19 से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी: IPL के सबसे सफल कप्तान को क्यों नहीं मिली IPL 10 की कप्तानी

सिंधु ने ऐसे किया कमाल

पहले गेम में सिंधु ने मारीन को 21-19 से हराया। पहले गेम की शुरुआत में मारीन ने पहला प्‍वाइंट बनाया। इसके बाद सिंधु ने लगातार 6 प्‍वाइंट बनाए। हालांकि, इसके बाद मारीन ने वापसी की और मुकाबला रोचक होता चला गया।

यह भी पढ़ें: IPL 2018 में धोनी फिर बनेंगे इस टीम के कप्तान!

गौरतलब है कि इससे पहले रियो ओलंपिक में भारत की बैडमिंटन सनसनी पीवी सिंधु को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा था। उन्हें विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन ने फाइनल मुकाबले में हराया था।

सिंधु इंडिया ओपन सीरीज के सेमीफाइनल में दुनिया की चौथी नंबर की कोरियाई खिलाड़ी सुंग जि हुन पर जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंची थीं। इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने वाली हमवतन सायना नेहवाल को हराया था।

यह भी पढ़ें: सुरेश रैना ने तोड़ी चुप्पी, बताई क्रिकेट से दूर होने की असली वजह

(IANS इनपुट)