News Nation Logo

PM मोदी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया, कहा- ओडिशा में आज नया इतिहास बना है

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को ओडिशा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) का उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Feb 2020, 07:14:34 PM
पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को ओडिशा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपके साथ टेक्नॉलॉजी के माध्यम से जुड़ रहा हूं, लेकिन वहां जो माहौल है, जो उत्साह है, जो जुनून है, जो ऊर्जा है, उसको मैं अनुभव कर सकता हूं. आज ओडिशा में नया इतिहास बना है. भारत के इतिहास में पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शुरुआत आज से हो रही है.

यह भी पढे़ंःनोएडा-फरीदाबाद जाने वालों को बड़ी राहत, शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने खोला एक रास्ता

पीएम मोदी (PM Modi) ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ओडिशा के कटक में स्थित जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में पहली बार खेले जाने वाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 सालों से भारत में स्पोर्ट्स के प्रमोशन और पार्टिसिपेशन के लिए ईमानदार प्रयास किए जा रहे हैं. टैलेंट की पहचान हो, ट्रेनिंग हो, या फिर चयन प्रक्रिया हो, हर तरफ ट्रांसपेरेंसी को प्रमोट किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में आपके सामने लक्ष्य 200 से ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने का तो है ही, उससे भी अहम आपके अपने प्रदर्शन में सुधार, आपके खुद के सामर्थ्य को नई ऊंचाई देना है. भुवनेश्वर में आप एक-दूसरे से तो कंपीट कर ही रहे हैं, खुद से भी कंपीट कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि खिलाड़ी अपना ध्यान सिर्फ अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन पर लगाए, बाकी की चिंता देश कर रहा है. प्रयास ये है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बढ़े. हमारे युवा, हमारे खिलाड़ी हर प्रकार के करियर के लिए फिट रहें, इसके लिए राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान बनाए जा रहे हैं.

यह भी पढे़ंः NPR पर शिवसेना और NCP-कांग्रेस में मतभेद, शरद पवार ने CM उद्धव से की मुलाकात; जताई ये नाराजगी

बता दें कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में देश की 177 यूनिवर्सिटी के 3340 एथलीट हिस्सा लेंगे, जिसमें 1738 पुरुष और 1605 महिलाएं शामिल होंगी. इसमें इन खिलाड़ियों के अलावा 1500 तकनीकी और सहायक स्टाफ भी शामिल होंगे. इन गेम्स में पंजाब यूनिवर्सिटी के 197 खिलाड़ी, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के 174, एमडीयू रोहतक के 167, पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला के 145 और पुणे के सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी के 130 खिलाड़ी भी भाग लेंगे.

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की व्यक्तिगत स्पर्धा में निशानेबाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, स्विमिंग, भारोत्तोलन और कुश्ती के मुकाबले होंगे, जबकि टीम स्पर्धा में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी के खेल होंगे.

First Published : 22 Feb 2020, 07:03:28 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.